Holi kab hai: जाने इस बार होली कब हैं?25 या 26 को

TEAM IND TALK
3 Min Read
Holi kab hai

Holi kab hai: रगों त्योहार का होली आया एक प्रसिद्ध फिल्म शोले का डॉलोग था होली कब हैं (Holi kab hai) ?? जैसा कि आप जानते हैं कि पुरे देश भर में होली का त्योहार धूमधाम से मनाया जाता है इसी करी में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि होली 25 को या फिर 26 को है।

Holi kab hai

Holi kab hai

जाने कब हैं होली?

हिन्दू पंचांग के मुताबिक फाल्गुन की पूर्णिमा होली का पर्व मनाया जाता है। हिन्दू पंचांग अनुसार इस बार पुर्णिमा दो दिन पड़ रहा है इसलिए होली को लेकर लोगों में कन्फ्यूजन है कि कोई कह रहा है कि 25 को सोमवार तो कोई कह रहा है कि मंगलवार 26 को होली है। हालांकि ज्यादातर लोग 25 को होली मना रहे हैं और 24 को होलिका दहन मना रहे हैं। क्योंकि रात में भद्रा रहित पुर्णिमा तिथि का में हालिका दहन होता है। 24 मार्च रात को 10:40 के बाद भद्रा काल समाप्त हो जाएगा इसके बाद होलिका दहन हो सकता है।

Bhavishya malika Viral: भविष्य मालिका के सात दिन अंधेरा का रहस्य

धर्म के जानकारों को मानें तो वो ये कह रहे हैं कि होली 26 को है जबकि 25 मार्च को केवल काशी में होली है। वहां पर होलिका दहन के बाद तुरंत ही बाबा भौलेनाथ होली खेलते हैं। जिस कारण से सभी काशीवासी भी भाग लेते हैं। लेकिन पंडितों और धर्म शास्त्रों के मानें कह रहे हैं कि 25 मार्च को होली नहीं मनाया जाए क्योंकि उस दिन फाल्गुन पूर्णिमा सुबह 11.31 तक तक मान्य है।उस दिन फाल्गुन पूर्णिमा का स्नान और दान होगा‌। वहीं चैत्र माह के कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि 25 मार्च को सुबह 11:31 मिनट से और 26 मार्च को 2:55 मिनट रहेगा। इसी तिथि में रंगों के त्योहार होली मनाएं जाएगा। वैसे पिछले लंबे समय लगातार ही हर त्योहार दो दिन मनाया जा रहा है। ख़ैर ज्यादा लोग धर्म शास्त्र के जानकार माने जातें उनका यही सुझाव है कि होली 26 मार्च को मनाएं।

Share This Article
ये लेख इंड टॉक टीम के विभिन्न लेखको द्वारा लिखें गये है इसमें हम स्पष्ट करना चाहते हैं कि सभी लेख पुरी तरह से तथ्यों आधार पर हैं। हमारा उद्देश्य हमारे पाठकों तक सबसे विश्वसनीय खबरें पहुंचाना है।।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.