ipl 2024:आईपीएल 2024 में खेलते नज़र आएंगे यह नौजवान खिलाड़ी, क्रिकेट की दुनिया में पहले ही बना चुके हैं अपनी अलग पहचान!

Subhra kanta
6 Min Read
ipl 2024

ipl 2024: जल्द ही आईपीएल के 17वें सीजन की शुरुआत होने वाली है। इस बार आईपीएल 2024 की सीज़न में कई नए बेहतरीन और नौजवान खिलाड़ियों ने अपनी जगह बनाई है। इन सभी खिलाड़ियों में से कुछ खिलाड़ी तो ऐसे भी हैं जिन्होंने हाल ही में अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की है लेकिन फिर भी क्रिकेट में बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत उन्होंने आईपीएल टीम्स में अपनी जगह बना ली है।

ipl 2024

ipl 2024

इन नए आईपीएल खिलाड़ियों में अनुनय सिंह, रचिन रविंद्र, शमर जोसेफ, दिलशान मदुशंका और समीर रिज़वी का नाम शामिल है। आज हम आपके लिए इन युवा खिलाड़ियों की आईपीएल 2024 में डेब्यु से जुड़ी ख़बर लेकर आए हैं।

बल्ले से रन के मामले नहीं बल्कि कि कमाईं मामले सबसे आगे कोहली

अनुनय सिंह 

ipl 2024

 इन बेहतरीन नौजवान खिलाड़ियों में पहला नाम बिहार के वैशाली से आने वाले तेज़ गेंदबाज अनुनय सिंह का है जिन्हें 13 फरवरी 2022 को राजस्थान रॉयल्स की टीम ने उन्हें 20 लख रुपए की बेस प्राइस में खरीदा था। अनुनय सिंह बिहार के पहले ऐसे खिलाड़ी थे जिनका चयन आईपीएल में बिहार क्रिकेट एसोसिएशन से हुआ था।अपने क्रिकेट करियर के शुरुआती दौर में उन्हें आर्थिक तंगी से होकर गुजरना पड़ा था। यहां तक कि उनके लिए बढ़िया खाना खाने और स्पोर्ट्स शूज खरीदने तक के लिए पर्याप्त पैसे नहीं थे लेकिन आज यही अनुनय सिंह अपनी बेहतरीन परफॉर्मेंस की वजह से राजस्थान रॉयल्स टीम का हिस्सा हैं।

शमर जोसेफ 

 शमर जोसेफ वेस्टइंडीज टीम के युवा तेज गेंदबाज हैं, जिन्हें आईपीएल की लखनऊ सुपरजाइंट्स टीम ने तेज गेंदबाज मार्क वुड की रिप्लेसमेंट के तौर पर चुना है।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने टेस्ट डेब्यू के पहले मैच में ही शमर जोसेफ ने अपनी आक्रामक गेंदबाजी के जरिए पांच विकेट झटक लिए थे। टेस्ट सीरीज के दूसरे मुकाबले में भी शमर जोसेफ का प्रदर्शन शानदार रहा। इस मैच में उन्हें सात विकेट हासिल हुए। इस आक्रामक गेंदबाजी की बदौलत टेस्ट डेब्यू के एक महीने के भीतर ही इन्हें आईपीएल 2024 के 17वें सीजन का कॉन्ट्रैक्ट मिल गया है। शमर जोसेफ ने तीन करोड रुपए में लखनऊ सुपरजाइंट्स टीम के साथ कॉन्ट्रेक्ट साइन किया है।

रचिन रविंद्र 

रचिन रवींद्र न्यूजीलैंड के बेहतरीन ऑलराउंड हैं। इस बार रचिन रविंद्र आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम के लिए डेब्यू करेंगे। चेन्नई सुपर किंग्स ने रचिन रविंद्र को 1 करोड़ 80 लाख रुपए में खरीदा है।

पिछले साल वनडे वर्ल्ड कप में रचिन रविंद्र का प्रदर्शन काफ़ी शानदार रहा। इस पूरे वर्ल्ड कप में उन्होंने 3 शानदार शतक लगाए और ODI वर्ल्ड कप 2023 के चौथे हाई स्कोरर खिलाड़ी भी रहे। उन्होंने अपनी बॉलिंग के जरिए भी अच्छा  काफ़ी प्रदर्शन किया था। 

वर्ल्ड कप में इसी बेहतरीन परफॉर्मेंस के चलते इस बार IPL खेलने के लिए उनका चयन चेन्नई सुपर किंग्स टीम ने किया।

दिलशान मदुशंका 

दिलशान मदुशंका श्रीलंका क्रिकेट टीम के लेफ्ट आर्म तेज गेंदबाज हैं। दिलशान मदुशंका ने विश्वकप की 9 पारियों में 21 विकेट लिए थे। वह विश्व कप 2023 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज थे। केवल इतना ही नहीं उन्होंने विश्व कप के दौरान भारत के खिलाफ एक ही मैच में 5 विकेट झटके थे। जिसके बाद आईपीएल 2024 में उनका डेब्यू लगभग तय था। 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मुंबई इंडियंस की टीम ने दिलशान मदुशंका को 4 करोड़ 60 लाख रुपए में खरीदा है। उम्मीद है कि दिलशान इस बार मुंबई इंडियंस टीम की फ्रेंचाइजी से अपना आईपीएल डेब्यु करेंगे।

समीर रिज़वी 

इस कड़ी में अगला नाम मेरठ के खिलाड़ी समीर रिजवी का है जिन्हें महेंद्र सिंह धोनी की टीम चेन्नई सुपरकिंग्स ने 8 करोड़ 40 लाख रुपए में खरीदा है।

समीर रिजवी इस आईपीएल 2024 सीजन में सबसे महंगा बिकने वाले अनकैप्ड खिलाड़ी हैं। समीर रिजवी ने यूपी T20 लीग में कानपुर सुपरस्टार टीम से खेलते हुए दो बेहतरीन शतक और एक अर्धशतक लगाया था। उन्होंने इस टूर्नामेंट की महज 9 पारियों में 455 रन बनाए थे जिसकी बदौलत उनका चयन चेन्नई सुपर किंग्स टीम ने आईपीएल सीजन 2024 के लिए किया।

क्रिकेट एक्सपर्ट्स का मानना है कि समीर रिजवी में सुरेश रैना की झलक आती है। वह सुरेश रैना की तरह ही बेहद आक्रामक बल्लेबाजी करते हैं।

FAQ :

आईपीएल 2024 की शुरुआत कब से होगी?

22 मार्च 2024 से आईपीएल की शुरुआत के कयास लगाए जा रहे हैं।

आईपीएल 2024 कहां खेला जाएगा?

आईपीएल 2024 का 17वां सीजन भारत में ही होगा।

आईपीएल 2024 में कुल कितनी टीमें शामिल हैं?

आईपीएल 2024 में कुल 10 टीम में शामिल हैं।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.