India General Elections 2024: गैरों क्या जरूरत जब अपने ही नाव डुबा रहें। Mani Shankar Aiyar Sam Pitroda

Shashikant kumar
4 Min Read
India General Elections 2024

India General Elections 2024:कांग्रेस के अंदर ही कुछ ऐसे नेता हैं जो कि कांग्रेस को हराने का सुपाही लेकर रखा है। ये वो नेता जो कि गांधी परिवार काफ़ी नज़दीकी मानें जातें हैं लेकिन जब ये कुछ कहते हैं तो कांग्रेस के मुसीबत बन जातें है। विदेश बैठें सैम पित्रोदा (Sam Pitroda) हो या फिर मणिशंकर अय्यर (Mani Shankar Aiyar) ये दोनों ऐसे नेता जो कि कांग्रेस के हार के सुपारी लेकर बैठें हैं जिनके बयान से बस बीजेपी का फायदा होता है। 

India General Elections 2024

India General Elections 2024

कांग्रेस रहते हुए बीजेपी के लिए काम 

सैम पित्रोदा और मणिशंकर अय्यर ये दोनों कांग्रेस में रहते हैं लेकिन असल मायने दोनों बीजेपी के लिए काम करते नज़र आ रहे हैं क्योंकि ये दोनों जो कहते हैं उस से बस एक राजनीति दल को फायदा होता है वो दल भाजपा और किसी नहीं। 

इन दोनों के ताज़ा बयानों पर भी चर्चा करेंगे लेकिन उस पहले ही आपको बता दें कि कांग्रेस इन दो बड़े नेताओं कांग्रेस को हराने सुपारी ले रखा जब भी चुनाव आता ये प्रकट हो जातें हैं और उसके बाद ख़ुद ही  गोल में लगातार गोल करने लगते और सोचते हैं चाहें 2014,2019 या फिर 2024 हो हल पर ये लोग यही करते हैं।

Arvind Kejriwal Bail Hearing LIVE: जेल से बाहर आएंगे अरविंद केजरीवाल, 1 जून तक के लिए मिली सुप्रीम कोर्ट से अंतरिम जमानत

ताज़ा बयान मणिशंकर अय्यर का 

सैम पित्रोदा के बयान बारे चर्चा करने से पहले मणिशंकर अय्यर की ताज़ा बयान पर चर्चा करते हैं जो कि बोलें कि पाकिस्तान एक संप्रभु देश है और उनकी भी इज्जत है, उस इज्जत को कायम रखते हुए आप उनसे जो भी बात करना चाहते हैं करें, लेकिन बात तो करें। बंदूक लेकर आप घूम रहे हैं और उससे तनाव बढ़ रहा है।’ अय्यर ने कहा कि ‘अगर वहां कोई पागल सत्ता पर काबिज हो जाए तो क्या होगा, उनके पास परमाणु बम है। हमारे पास भी है, लेकिन अगर लाहौर स्टेशन पर बम फूटा तो सिर्फ 8 सेकेंड में बम का रेडिएशन अमृतसर पहुंच जाएगा।ऐसे में हमें कोशिश करनी चाहिए कि बातचीत करके बमों का इस्तेमाल रोका जाए। अगर आपने उनसे बात करने की कोशिश की और उन्हें इज्जत दी, तभी वे अपने बम के बारे में नहीं सोचेंगे। 

कांग्रेस ने असहमति जताए 

कांग्रेस पार्टी ने अपने नेता मणिशंकर अय्यर के बयान से असहमति जताए है। कांग्रेस ने इस बयान अय्यर के बयान से किनारा किया और कहा कि भाजपा ध्यान भटकाने के लिए भारतीय जनता पार्टी से इस प्रकार मुद्दों ढुंढा है।

राहुल के सैम अंकल दे चुके विवादित बयान 

 सैम पित्रोदा भी विवादित बयान में किसी से पिछे नहीं है। हाल में ही उन्होंने एक इंटरव्यू कहा कि  भारत की विविधता पर बात करते हुए कहा था कि ‘भारत के पूर्व के लोग चाइनीज जैसे, दक्षिण भारतीय अफ्रीकी जैसे और पश्चिम के लोग अरब जैसे दिखते हैं, इसके बावजूद हम एक हैं।’ हालांकि पित्रोदा ने अपने बयान में जो उपमाएं दीं उनके चलते बीजेपी ने पित्रोदा के बयान को नस्लवादी और रंगभेदी तौर बताया था जिसके बाद  इसे लेकर कांग्रेस पर तीखा हमला बोला। कांग्रेस भी पित्रोदा के बयान से बैकफुट पर नजर आई तो फिर से पार्टी ने पित्रोदा के बयान साइड लाइन किया। यूं कहिए कि ये दोनों नेताओं ने पार्टी के लिए राहें कठिन कर दिया।

Share This Article
Follow:
शशिकांत कुमार युवा लेखक राजनीति, 2024 की रणभूमि पुस्तक के लेखक। पिछले कई चुनावों से लगातार ही सबसे विश्वसनीय विश्लेषक।।।
1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.