25 best online बिजनेस 2024। घर बैठे करें ऑनलाइन बिजनेस 2024 में

Subhra kanta
6 Min Read
25 best online

25 best online:क्या आपके घर बैठे बैठे कमाने हैं हर रोज़ कुछ पैसे? आजकल इंटरनेट में बहुत सारे ऐसे रास्ते खुल गए हैं जिससे आप कम से कम मेहनत में एक बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। दुनिया भर के लोग नए-नए तरीकों से बिजनेस कर रहे हैं। ऑनलाइन बिज़नेस के लिए बहुत कम सामग्री की जरूरत है|इसमें मुनाफा काफी अच्छा रहता है। आईए जानते हैं 2024 में सबसे अच्छे ऑनलाइन बिजनेस आइडियाज।

25 best online

(1) Freelance writer बने

आजकल ऑनलाइन ब्लॉगिंग एक बहुत बड़ा जरिया बन गया है पैसे कमाने का। Freelance writing आपको अलग-अलग साइट के लिए ब्लोग्स लिखने पड़ते हैं।

Freelance writing के लिए आपको सबसे पहले english या फिर हिंदी या फिर दोनों भाषाओं में ज्ञान होना चाहिए। इसमें आपका ग्रामर और ब्लागिंग स्किल काफी मायने रखता है। अगर आप किसी भी एक भाषा में अच्छा लिख सकते हैं और किसी भी विषय पर ज्ञान बहुत जल्दी अर्चित कर सकते हैं तो यह आपके लिए सबसे अच्छा तरीका है।

Iran President Death: ईरान की राष्ट्रपति की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में हुई मौत, जानिए कैसे और क्यों हुआ

Freelance writer बनने के लिए आप Fiverr या फिर Upwork जैसे marketplaces को जाकर अपनी resume दे सकते हैं। यहां पर साइट ओनर्स या फिर कंपनी ओनर्स आपको मौका देंगे। वह आपकी स्किल और लिखने की शैली को देख कर आपको काम देंगे।

(2)Online course बेचें

आपने Physicswallah का नाम तो सुना ही होगा। 2020 में शुरू होने वाली यह ऐसे कंपनी है जो आज भारत में लाखों बच्चों को NEET और jee के साथ विभिन्न तरह के परीक्षाओं की तैयारी करवाते हैं। आप भी अगर किसी तरह के शिक्षक हैं तो अपना App बनाकर बच्चों को पढ़ना शुरू कर सकते हैं। या फिर खुद एक यूट्यूब चैनल खोलकर बच्चों को आकर्षित कर सकते हैं।

App खोलने में ज्यादा पैसे नहीं लगते हैं, और ना ही यूट्यूब चैनल खोलने के लिए। आपको एक अच्छा camera ,wifi और पढ़ने की शैली चाहिए। अगर आप अच्छा पढ़ा सकते हैं तो आप बहुत जल्दी इसमें बच्चों का भला करते हुए पैसा कमासकते हैं।

(3)affiliate marketer बने

आपने Affiliate marketing के बारे में तो सुना ही होगा। अगर आप सही तरीके से affiliate marketing की तो आप बहुत जल्दी अच्छा पैसा बना सकते हैं।

इसमें आपको दूसरे कंपनियों के प्रोडक्ट को बेचना पड़ेगा। आप companies से रैफरल लेके कस्टमर्स आकर्षित कर सकते ।

Affiliate Future, ShareASale, and FlexOffers जैसे अलग-अलग कंपनी की मार्केटिंग कर सकते हैं।

इसमें आपको अपने दोस्तों से लेकर अपने रिश्तेदारों तक यह प्रोडक्ट्स पहुंचने पड़ेंगे। सोशल मीडिया और विभिन्न जगहों पर ads देकर आप अपने कंपनी के प्रोडक्ट्स का विज्ञापन डाल सकते हैं।

जैसे ही आप कंपनी का प्रोडक्ट बेचेंगे आपको उससे कुछ commission मिलेगा। अगर आप इस चीज को पूरी ईमानदारी से करें तो आप अच्छा पैसा बना सकते हैं।

(4)Dropshipping business शुरू करें

Dropshipping business एफिलिएट मार्केटिंग से काफी आसान है। इसमें आपको किसी तरह का विज्ञापन नहीं छापना है और ना ही आपको किसी से कमीशन लेना है। Dropshipping मैं आपको किसी भी कंपनी का एक प्रोडक्ट लेना है और उसको किसी एक कस्टमर को बेचकर अपना मुनाफा रखना है।

जैसे की Alibaba हो गया या फिर ऑनलाइन दुकान हो गई, आप उनसे pre – order करवा के सीधा कस्टमर को भेज सकते हैं। इसमें काफी अच्छा मुनाफा है।

(5) Youtube चैनल खोलें

यूट्यूब में वीडियो बनाकर पोस्ट करना एक आम बात है। पर इससे भी लाखों रुपए का बिजनेस किया जा सकता है 2024 में। आज के सभी बड़े-बड़े युटयुबर्स ने एक छोटा चैनल से शुरू किया था। अगर आपके पास कोई अच्छा idea है तो आप उसे यूट्यूब पर डालें।

Podcast,music, entertainment, vlog या फिर news के वीडियो डालकर आप बहुत सारे व्यूज प्राप्त कर सकतेहैं। अगर आपका चैनल 1000 subscribers से ज्यादा हो गया और आपके पास 4000 घंटे का watch time आ गया तो आपको पैसे मिलेंगे। धीरे-धीरे आप नए-नए वीडियो डालेंगे और उसके साथ आपको google adsense मिल जायेगा। इसके साथ अलग-अलग कंपनी भी आपको ऐड के पैसे देंगे। आप अपनी मनोरंजन के साथ अच्छा बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

(6)Graphic designing करें

Graphic designing भी freelance writing की तरह अच्छा बिजनेस idea है। इसमें आपको अलग-अलग कंपनियों से बातचीत करनी पड़ेगी। आप चाहे तो instagram और अलग-अलग सोशल मीडिया अकाउंट्स को यह service दिला सकते हैं। इसके लिए आपको बस एक अच्छा laptop और editing apps chahiye।

FAQs

(1)कौन सा ऑनलाइन बिजनेस सबसे ज्यादा प्रॉफिटेबल है?

Affiliate marketing सबसे अच्छा ऑनलाइन बिजनेस है। इसमें आप बहुत कम मेहनत में बहुत अच्छा मुनाफा कर सकते हैं।

(2) क्या मैं 2024 में कम पैसे में online buisness शुरू कर सकता हुं?

बिल्कुल 2024 में आप कम पैसों में ऑनलाइन बिजनेस शुरू कर सकते हैं। Online coaching जैसे बिजनेस आईडियाज में बहुत कम investment की जरूरत होती है।

(3) 2024 में सबसे अच्छे ऑनलाइन बिजनेस idea क्या है?

Graphic design,Freelance writing, online coaching,affiliate marketing, अच्छे आईडियाज हैं।

TAGGED:
Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.