सेंट्रल गोवर्नमेंट् जॉब्स 2024 , latest updates । Central Govt. Jobs, 2024

Subhra kanta
5 Min Read
Central Govt

Central Govt: हमारे देश भारत के कई घरों मे कहा जाता है की एक बार अगर किसी की सरकारी नौकरी लग जाए तो उसकी जीवन भर की आर्थिक समस्या समाप्त हो जाती है। जहाँ एक और युपीएससी (UPSC) और सरकारी बैंकों की नौकरियों के लिए एक से एक अति उत्तम उम्मीदवारों की संख्या अकल्पनीय है, तो वही दूसरी ओर कुछ नौकरी ऐसी भी हैं जिसके बारे मे कई लोगों को पता ही नही है। तो आज हम केंद्रीय सरकार द्वारा दी जाने वाली कुछ इन्हीं सरकारी नौकरियों पर प्रकाश डालेंगे। यदि आप भी केंद्रीय सरकार द्वारा दी जाने वाली सरकारी नौकरी करने के इच्छुक हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Central Govt

Central Govt
रेलवे सुरक्षा बल भर्ती466018 yrs  
इंडियन रेलवे टेक्नीशियन914418 yrs  
MGNREGA10014 yrs  
यूपी KGBV300018 yrs  

सेंट्रल गोवर्नमेंट् जॉब्स (Central Govt. Jobs):

रेलवे सुरक्षा बल भर्ती 2024:

यह केंद्रीय भारत सरकार द्वारा हाल ही में निकाली गई 2024 रेलवे भर्ती से संबंधित नौकरी है। इसके अंतर्गत रेलवे विभाग में रेलवे सुरक्षा बल (RPF) एवं रेलवे सुरक्षा विशेष बाल (RPSF) के कांस्टेबल (constable) एवं सब इंस्पेक्टर (SI) के पदों की नौकरी से संबंधित सूचना निकली है और जल्द ही इसके फॉर्म भी निकाले जाएंगे। इन दोनों पदों के लिए आवेदन करने के लिए वह इनसे संबंधित जानकारी पाने के लिए आप सभी लोग इस वेबसाइट पर जा सकते हैं। http://www.rpf.indianrailways.gov.in

इसके अंदर कुल 46600 भर्तियां निकली है और उनके लिए आवेदन करने की उम्र वह न्यूनतम आवश्यकता कुछ इस प्रकार है।

कांस्टेबल की पोस्ट के लिए अभिव्यक्ता की उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए और उनको कम से कम किसी माननीय बोर्ड से मैट्रिकुलेशन (10वी) पास होना चाहिए। और सब इंस्पेक्टर की पोस्ट के लिए अभिव्यक्क्ता की उम्र कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए और उनको कम से कम हायर सेकेंडरी (12वी) पास होना चाहिए। इस नौकरी के लिए आवेदन करने की तिथि 15 अप्रैल 2024 से लेकर 25 मई 2024 तक है।

Highest Scores Batsman TOP 5। जानिए आईपीएल में अभी तक के सबसे बड़े स्कोर्स।

रेलवे टेक्नीशियन भर्ती 2024 (Indian Railway Technician) RRB

केंद्रीय सरकार के अंतर्गत आने वाले रेलवे विभाग के द्वारा आयोजित यह नौकरियां रेलवे टेक्नीशियन की पोस्ट के लिए है जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन अभी स्वीकार किए जायेंगे। इस बार रेलवे विभाग के अंतर्गत टेक्नीशियन की पोस्ट के लिए भारी मात्रा में भर्ती के लिए फॉर्म्स निकले हैं। इसके अंदर कुल 9144 भर्तियां निकाली गई है जिसके लिए पूरे भारत में से कोई भी योग्य उम्मीदवार आवेदन कर सकता है। इस नौकरी के लिए आवेदन करने की तिथि 9 मार्च से लेकर 8 अप्रैल तक है  और सभी योग्य उम्मीदवार इस समय के अंतराल में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं इस वेबसाइट के द्वारा

http://www.indianrailways.gov.in

इन नौकरियों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की उम्र 18 वर्ष से लेकर 33 वर्ष के बीच होनी चाहिए। अन्य जानकारी जानने के लिए आप लोग ऊपर दिए गए लिंक के द्वारा पंजाब नेशनल बैंक की ऑफिशल वेबसाइट से अन्य जानकारी ले सकते हैं।

ग्राम रोजगार सेवक भर्ती 2024

MGNREGA:

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्राम रोजगार गारंटी योजना (Mahatma Gandhi National Rural Employment Guarantee Act) इसके बारे में तो आपने सुना ही होगा। इसी स्कीम के अंतर्गत केंद्रीय सरकार ने नौकरी की सूचना जारी की है जिसके अंदर 10वी व 12वीं पास, यायोग्य उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इन पदों के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है कि योग्य इच्छुक उम्मीदवार भारत सरकार की इस वेबसाइट पर जाकर फॉर्म फिल कर सकते हैं। http://www.rural.nic.in यह भारत सरकार की वेबसाइट है जिस पर जाकर उम्मीदवार फॉर्म फिल कर सकते हैं एवं अन्य जानकारी भी ले सकते हैं।

यूपी कस्तूरबा गाँधी बालिका विद्यालय भर्ती: 2024 KGBV

यूपी सरकार द्वारा आयोजित की गई इस स्कीम के अंदर यूपी के कुल 442 बालिका विद्यालयों मैं शेषिणिक एवं गैर शेषिणिक पदों पर भर्ती जारी की है। इस स्कीम के अंतर्गत कुल 3000 महिला उम्मीदवारों को बालिका विद्यालयों में शेषिणिक एवं गैर शेषिणिक पदों पर उनकी नियुक्ति की जाएगी। यह नौकरी पूरे यूपी के अंदर योग्य महिलाओं को कस्तूरबा गांधी बाल विद्यालय द्वारा दी जाएगी इसके लिए रजिस्ट्रेशन जल्दी शुरू होने वाला है अन्य जानकारी के लिए आप इस वेबसाइट पर संपर्क कर सकते हैं। 

http://www.kgbv.upsdc.gov.in

TAGGED: , ,
Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.