Anil Ambani bankruptcy: आखिर क्या वजह है की एक भाई है एशिया का सबसे अमीर व्यक्ति, तो दूसरा है पाई पाई को मोहताज

Vipul Kumar
3 Min Read
Reasons for Anil Ambani bankruptcy

Reasons for Anil Ambani bankruptcy: दोस्तो आप सभी मुकेश अंबानी को तो जानते ही होंगे। जो की आज के समय में एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति है। लेकिन क्या आप इनके भाई अनिल अंबानी के बारे में जानते है? जो की कभी मुकेश अंबानी की तरह ही अरबपति हुआ करते थे।

लेकिन आखिर अनिल अंबानी ने ऐसा क्या किया, जो अब वह पूरी तरह Bankrupt हो चुके हैं। तो आखिर क्या है अनिल अंबानी के दिवालिया होने की वजह, Anil Ambani bankruptcy Reasons चलिए जानते है।

Reasons for Anil Ambani bankruptcy

1:एक बिजनेस पर ध्यान न देना

दोस्तो अनिल अंबानी के बरबादी का सबसे पहला कारण है उनका किसी एक बिजनेस पर ध्यान न देना। बता दे की उस समय अनिल अंबानी हर एक बिजनेस में अपना हाथ जमाना चाहते थे। जिससे की यह कभी भी अपने किसी एक बिजनेस पर ध्यान नहीं दे पाए। जिसमे इनके करोड़ों अरबों रुपए तो लगे ही, साथ ही साथ इनका कोई भी बिजनेस सक्सेस नही हुआ। जिससे की इनके सारे पैसे बर्बाद हुए जिसका नतीजा आज सबके सामने है।

modigovt2024: मोदी सरकार आई तो तीसरी बार तो आरक्षण खत्म??

2: प्लानिंग न करना

दोस्तो बटवारे के बाद जब अनिल अंबानी को टेलीकॉम और एनर्जी जैसे नए बिजनेस मिले। तो उसके बाद अनिल अंबानी ने सबसे बड़ी जो गलती की वो ये की अनिल अंबानी ने बिना किसी प्लानिंग के ही बिजनेस करना स्टार्ट कर दिया। जिससे की इन्होंने बिना सोचे समझे ही कई नए नए और बेकार के प्रोजेक्ट्स पर पैसे लगाए। जो की आगे जाकर इनके और इनके बिजनेस के पतन का कारण बना, और आज यह पूरी तरह से Bankrupt हो चुके हैं।

3:कर्ज लेना

जैसा की हमने आपको बताया की अनिल अंबानी उस समय हर एक बिजनेस में अपना हाथ जमाना चाहते थे। साथ ही वह बिना सोचे समझे ही नए प्रोजेक्ट पर पैसे लगाए जा रहे थे। बता दे की इसके वजह से नए नए प्रोजेक्ट और बिजनेस के लिए उन्हें काफी ज्यादा कैपिटल की जरूरत थी।

जिसके वजह से उन्होंने करोड़ों अरबों रूपयो का कर्जा ले लिया, और क्योंकि उनका कोई भी बिजनेस सक्सेसफुल नही हुआ। तो इससे वह उस कर्ज को चुका ही नही पाए, और पूरी तरह से बर्बाद हो गए।

तो दोस्तों अब तो आप अच्छी तरह से समझ चुके हैं कि Anil Ambani bankruptcy के क्या-क्या कारण है जिसकी वजह से अनिल अंबानी पूरी तरीके से बर्बाद हो चुके हैं आपने इससे क्या सीखा और क्या आप कोई और Anil Ambani bankruptcy reason के बारे में जानते हैं हमें कमेंट बॉक्स में बताना ना भूले और आपकी जानकारी के लिए बता दे कि हम रोजाना ऐसी ही जानकारी आपके लिए लेकर आते रहते हैं जिसके लिए आप हमारे वेबसाइट को सब्सक्राइब कर सकते हैं

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.