IAS Vandana Singh Biography: परिवार वालो के नाखुश होने के बावजूद भी पहले प्रयास में किया UPSC Crack

Vipul Kumar
3 Min Read
IAS Vandana Singh Biography

IAS Vandana Singh Biography | UPSC Topper | IAS Vandana Singh

यूपीएससी की परीक्षा जिसे की दुनिया के सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है। क्योंकि इसमें बहुत ही कम छात्र ऐसे होते हैं जो की परीक्षा को पास करके आईएएस ऑफिसर बन पाते हैं।

लेकिन आज हम आपको हरियाणा की वंदना सिंह के बारे में बताने वाले हैं, जिन्होंने अपने पहले प्रयास में ही इस कठिन परीक्षा को पास किया और आज वह एक आईएएस ऑफिसर है।

इंदिरा नगर में भड़के हिंसा की वजह से चर्चे में आई वंदना

बता दे कि वंदना सिंह का नाम तब चर्चे में आया जब इन्हें इंदिरा नगर में भड़के हुए हिंसा को शांत करवाने की जिम्मेदारी सौंपी गई। बता दे की वंदना सिंह का नाम उन मेधावी छात्रों में से एक है, जिन्होंने अपने पहले प्रयास में ही दुनिया के सबसे कठिन परीक्षा में से एक यूपीएससी द्वारा आयोजित की जाने वाली सीएसई को पास किया और आज वह एक आईएएस ऑफिसर है।

IAS Vandana Singh Biography
IAS Vandana Singh Biography

IAS Vandana Singh Biography

बता दे कि वंदना सिंह का जन्म 4 अप्रैल 1989 को हरियाणा में हुआ था. बचपन से ही इन्हें पढ़ने लिखने का बेहद ही ज्यादा शौक था। हालांकि वंदना के परिवार में सिर्फ वंदना के माता-पिता ही वंदना के पढ़ाई से खुश थे, और बाकी परिवार के सदस्यों को इनकी पढ़ाई से कोई लेना-देना नहीं था।

लेकिन फिर भी इनके माता-पिता ने अपने दम पर ही वंदना सिंह की शिक्षा पूरी करवाई जिस वजह से आज वंदना सिंह इस मुकाम पर है।

Bastar Plastic Recycling Conference Asia Award: लोकल बॉडी चैंपियन बनकर स्वच्छता के मामले में भी बस्तर सबसे आगे

14 से 15 घंटे करती थी तैयारी

बता दें कि इन्होंने अपनी 12वीं कक्षा पास करने के बाद से ही अंबेडकर विश्वविद्यालय में दाखिला लेकर यूपीएससी की तैयारी करना शुरू कर दिया था। जिसमें की यह दिन में 14 से 15 घंटे पढ़ाई किया करती थी। अगर बात करें इनके आईएएस ऑफिसर बनने की, तो इन्होंने 2012 में यूपीएससी द्वारा आयोजित सीएसई परीक्षा में अपने पहले प्रयास में ही आठवां स्थान हासिल किया था।

जिससे कि इनका नाम इस कठिन परीक्षा को अपने पहले ही प्रयास में पास करने वाले लोगों की लिस्ट में शामिल हो गया, और आज यह खुद एक आईएएस ऑफिसर है।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.