Earthquake: फिर हिली धरती दिल्ली एनसीआर समेत कई राज्यों में झटके, जाने क्यों आ रहा बार बार भुकंप

TEAM IND TALK
3 Min Read

Earthquake: दिल्ली-एनसीआर समेत कई राज्यों में एक बार फिर से भुकंप झटके महसूस हुए। पिछले चार दिनों में दो बड़े भुकंप झटके महसूस है।

रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 5.6 मापी

रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 5.6 मापी गई। जानकारी के अनुसार सामने आ रहीं उसे मानें तो इस बार भूकंप का केंद्र भी नेपाल ही था। दिल्ली के अलावा उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में भी महसूस किए गए हैं भूकंप के तेज झटके 4 बजकर 18 मिनट पर भूकंप आया है। 

मिजोरम में इस बार किसकी सरकार बनेगी तो क्या फिर से लोट रहीं सत्ता में एमएनएफ

इससे पहले भी शुक्रवार देर रात तक भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। जिसमें नेपाल जान माल की भारी क्षति हुई थी। मिडिया रिपोर्टरों के अनुसार शुक्रवार आएं नेपाल भुकंप में करीब 150 लोगो से ज्यादा की मौत हो गई थी।

https://twitter.com/ANI/status/1721480177291788612?t=e7FRXuwKaRGOYCdheDYL3A&s=19

क्यों बार बार आ रहा भुकंप

आखिर बार बार भुकंप क्यों आ रहा है तो क्या धरती कोई बड़ा संदेश दे रहा है। विभिन्न रिसर्च रिपोर्टो के मानें जल्द ही दिल्ली एनसीआर समेत भारत में आ सकता है‌‌। जवाहरलाल नेहरू सेंटर ऑफ एडवांस्ड साइंटिफिक रिसर्च में प्रोफेसर सीपी राजेंद्रन के अनुसार दिल्ली-एनसीआर में कभी भी बड़ा भूकंप आ सकता है। लेकिन ये कब आएगा और कितना ताकतवर होगा, ये कह पाना कठिन है। सीपी राजेंद्रन ने 2018 में एक स्टडी की थी। उनके अनुसार साल 1315 और 1440 के बीच भारत के भाटपुर से लेकर नेपाल के मोहाना खोला तक 600 किलोमीटर लंबा सिस्मिक गैप बन गया था. 600-700 सालों से ये गैप शांत है, लेकिन इस पर लगातार भूकंपीय दबाव बन रहा है। हो सकता है कि ये दबाव भूकंप के तौर पर सामने आए। अगर यहां से भूकंप आता है तो 8.5 तीव्रता तक हो सकता है। इस और रिसर्च बहुत ही डरावना अगर कभी भी दिल्ली एनसीआर या फिर भारत के किसी राज्य में बड़ा भुकंप आ सकता है ओंर तबाही कितनी होगी इसकी कल्पना भी आप नहीं कर सकते हैं।

Share This Article
ये लेख इंड टॉक टीम के विभिन्न लेखको द्वारा लिखें गये है इसमें हम स्पष्ट करना चाहते हैं कि सभी लेख पुरी तरह से तथ्यों आधार पर हैं। हमारा उद्देश्य हमारे पाठकों तक सबसे विश्वसनीय खबरें पहुंचाना है।।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.