बढ़ गए है टमाटर के दाम, लोगो की निकल गई जान, दाम बढ़ने की असली वजह 

Vipul Kumar
3 Min Read
टमाटर

टमाटर के दाम: बारिश का सीज़न आ गया है, और बारिश की वजह से होने वाली परेशानियां अब शुरू हो चुकी है, जिनमे से सबसे बड़ी परेशानी है सब्ज़ियों के भाव में बढ़ोतरी। जी हां, यदि आप हाल ही में बाजार गए होंगे तो आपको पता लग ही गया होगा कि बरसात के समय में कुछ सब्ज़ियों के दाम काफी ज्यादा बढ़ गए है, जिसमे सबसे ऊपर है टमाटर। आइये जानते है आखिर क्यों बढ़ रहे है टमाटर के भाव इतनी तेजी है क्या है इसके पीछे की अलसी वजह.

टमाटर के दाम 10 गुना बढे -:

एक समय था जब आप बाजार से टमाटर 10 रूपये किलो भी ले आते है और आज वही टमाटर के दाम 10 गुना बढ़कर 100 रूपये हो गए है। और अगर रिपोर्ट की माने तो ये भाव आगे और भी बढ़ सकते है।

टमाटर के दाम

जाने टमाटर के दाम बढ़ने की वजह -:

क्योकि बरसात का सीज़न है, और टमाटर एक ऐसी सब्ज़ी है जो काफी जल्दी ख़राब हो जाती है और उसमे कीड़े भी लग जाते है। जिस वजह से टमाटर को ग्राहकों तक पहुंचना काफी मुश्किल हो जाता है। दूसरी वजह ये भी है कि बरसात के कारण टमाटरों की खेती भी काफी कम हो गई है और बाजार में टमाटर काफी कम आ पाते है , जिस वजह से काफी कम टमाटर ग्राहकों के पास सलामत पहुंच पाते है। क्योकि बाजार में टमाटरों की कमी होने लगी है। तो डिमांड के ज्यादा बढ़ने से टमाटर के दाम भी काफी ज्यादा बढ़ गई है.

Budget 2024: बजट से सामने आया वो सच जो सरकार नहीं बताना चाहती ???

अगले महीने भी होंगी परेशानी -:

जब तक बरसात का मौसम है तब तक हमे इस परेशानी को झेलना होगा। क्योकि अगस्त के महीने में भी बरसात रहती है तो हमे अगस्त और सितंबर के महीने तक टमाटरों को बढ़ते भाव में ही खरीदना पड़ेगा। और हो सकता है की उसके बाद टमाटर के दाम कम हो जाए। लेकिन आने वाले एक-दो महीने तक हमे इस दिक्कत को झेलना पड़ेगा।

Share This Article