Tesla: नये साल में एलन मस्क की कंपनी टेस्ला ने दिया भारत के लोगों को बड़ा खुशखबरी

TEAM IND TALK
3 Min Read
Tesla

Tesla : साल 2024 की शुरुआत एक बड़ी खुशखबरी के साथ हुई है। एलन मस्क की कंपनी टेस्ला की आखिकार भारत में एंट्री का रास्ता अब साफ़ हो गया अर्थात अब इस कंपनी का एंट्री होने ही वाला है। कुछ रिपोर्टों के आधार पर मानें तो टेस्ला अपना पहला प्लाट गुजरात में लगाने जा रहा है।

Tesla क्या है?

वैसे तो दुनिया में शायद ही कोई होगा जो टेस्ला को ना जाने। टेस्ला एक अमेरिकी इलेक्ट्रिक गाड़ियों का कंपनी हैं। टेस्ला का स्थापना 2003 में एलन मस्क ने किया था। 

भारत इलेक्ट्रिक कारों हिस्सेदारी

भारत में कुल कारो में से इलेक्ट्रॉनिक कारों की हिस्सेदारी बस 2.4 प्रतिशत है। उम्मीद है कि एलन मस्क कंपनी टेस्ला आने इस आंकड़े बदलाव देखने को मिल सकता है। 

गुजरात में प्लांट लगाने चर्चा?

गुजरात में टेस्ला के प्लांट लगाने के चर्चा कैसे गर्म हुईं हैं। असल में इसी जनवरी महीने में गुजरात में ग्लोबल समिट होने वाला है। खबर ये है कि इसी समिट दौरान अधिकारी तौर पर टेस्ला के प्लांट लगाने के घोषणा हो सकता है वहीं बात करें टेस्ला तरफ़ से अधिकारी तौर कोई जानकारी नहीं दिया गया है।

Best Cars Under 5 Lak 2024 5 लाख से कम कीमत की कार

टेस्ला की एंट्री

टेस्ला जैसी बड़ी कंपनी का भारत में एंट्री के साथ ही आटो मोबाइल क्षेत्र में खलबली मचाने के लिए काफी है। टेस्ला इस समय दुनिया के बड़े ऑटो मोबाइल कंपन में से एक है। लेकिन इसके साथ ये खबर है कि टेस्ला अपना वादा भी पूरा करने का कोशिश करेगी, जो उसने भारत के लिए किया है। टेस्ला भारत में प्रवेश करने और इलेक्ट्रिक पैसेंजर कार सेगमेंट को बढ़ावा देने के साथ-साथ ईवी सेगमेंट में पैर जमाने के लिए भी उताबली है। 

जैसी खबरें कुछ रिपोर्टों आधार आ रहा है कि टेस्ला यहां मॉडल 3 और वाई जैसी कारें CBU रुट से लाएगी। लेकिन मैन्युफैक्चरिंग प्रतिबद्धता के साथ, इम्पोर्ट टैक्स भी कम किया जा सकता है। हाल में ही  टेस्ला तरफ़ से  पेश किया गया मॉडल 3 अपनी रेंज के चलते भारत में लाया जा सकता है। अगले कुछ सालों में लोकली किफायती उत्पादित होने वाला मॉडल 2 भारत में नहीं आ जाता। अब जब टेस्ला जैसी कंपनी भारत में क़दम रखने को तैयार हैं तो समझ जाएं इलेक्ट्रिक गाड़ियों दुनिया में एक नयी क्रांति भारत में जन्म लिया है, आने वाले दिनों में सड़कों से पेट्रोल डीजल कारें ग़ायब हो सकती है।।

TAGGED:
Share This Article
ये लेख इंड टॉक टीम के विभिन्न लेखको द्वारा लिखें गये है इसमें हम स्पष्ट करना चाहते हैं कि सभी लेख पुरी तरह से तथ्यों आधार पर हैं। हमारा उद्देश्य हमारे पाठकों तक सबसे विश्वसनीय खबरें पहुंचाना है।।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.