Health Care: अंडरगारमेंट प्रेस या Iron करके पहनने के फायदे

TEAM IND TALK
4 Min Read
Health Care

Health Care: कपड़ों को प्रेस करके पहनना तो हम सबको आता है लेकिन क्या आपको पता है कि अंडर गारमेंट को प्रेस या आयरन करना भी एक जरूरी प्रक्रिया मानी जाती है?दरअसल अंडरगारमेंट को प्रेस या आयरन करके पहनना एक स्वास्थ्य लाभ ही माना जाता है जो कि गर्मियों में सबसे ज्यादा फायदेमंद हो सकता है!

Health Care

Health Care

गर्मियों में अंडरग्राउंड प्रेस करने के क्या फायदे हैं? अंडरगारमेंट को प्रेस ( Undergarments Iron) करना क्यों जरूरी है? जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े! 

स्वास्थ्य

Heart Attack: जाने क्यों आ रहा हार्ट अटैक, और कैसे बचें

गर्मियों में अंडर गारमेंट प्रेस करके पहनने के कारण 

गर्मियों के मौसम में वातावरण का तापमान बढ़ने के कारण शरीर भी तो अपना लगता है जिससे पसीना आना आम बात है। अगर हम गर्मियों में कहीं बाहर घूम रहे हैं या कहीं ऐसी जगह बैठे हैं जहां पर गर्मी का प्रभाव ज्यादा है तो ऐसे में हमें शरीर के कई अंगों जैसे जांघों,पीट और मुंह की तरफ कई बार अधिक पसीना आने लगता है जिसमें सबसे ज्यादा पसीना जांघों की तरफ आता है। ‌

ऐसे में यह जरूरी है कि गर्मियों में सूती कपड़े के बने हुए अंडरगारमेंट्स का ही उपयोग किया जाए क्योंकि सूती कपड़े से बने हुए अंडरगारमेंट्स पसीने को सूखने में सबसे ज्यादा फायदेमंद रहती हैं जिससे बैक्टीरिया और फंगल इन्फेक्शन की समस्या कम हो सकती है।

हालांकि सिर्फ सूती से बने अंडर गारमेंट्स पहले से ही काम नहीं चलेगा बल्कि पसीने की वजह से होने वाले इंफेक्शन से बचने के लिए आपको अंडरगारमेंट्स को प्रेस करके पहनाना भी जरूरी है।

गर्मियों में अंडरगारमेंट प्रेस करके पहनने के लाभ

गर्मियों में आप सिर्फ सूती अंडर गारमेंट्स पहनने के अलावा अगर उन्हें प्रेस करके पहनेंगे तो आपको निम्नलिखित स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होंगे-: 

अंडरगारमेंट्स को प्रेस करके पहनने से आयरन की गर्मी से अंडरगारमेंट में मौजूद बैक्टीरिया समाप्त हो जाते हैं। 

अंडरगारमेंट को प्रेस करके पहनने से नमी और एंट्री माइक्रोबॉयल बैक्टीरिया समाप्त हो जाते हैं जिससे फंगल इन्फेक्शन की समस्या खत्म हो सकती है। ‌ वही यूटीआई इंफेक्शन से जूझ रहे पीड़ितों को तो खासकर अंडरगारमेंट को आयरन करके ही पहनना चाहिए।

कई बार कपड़े सूख जाने पर भी अंडर गारमेंट्स में कुछ ना कुछ नमी रह जाती है जिससे अगर आप आयरन करके अंडरगारमेंट्स नहीं पाएंगे तो खुजली की समस्या उत्पन्न हो सकती है।

नमी और गले अंडरगारमेंट पहनने से खुजली के कारण आपके छोटे-छोटे बारीक दाने भी हो सकते हैं जो की एक बड़े फंगल इन्फेक्शन में बदल सकते हैं इसीलिए अंडरगारमेंट्स को प्रेस करना बेहद जरूरी है।

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे आर्टिकल से आपको यह ज्ञात हो गया होगा कि गर्मियों में पसीने से होने वाले फंगल इंफेक्शन से बचने के लिए अंडरगारमेंट्स को आयरन करके पहनना कितना आवश्यक होता है और अंडरगारमेंट्स को आयरन करके पहनने के कई स्वास्थ्य लाभ भी शामिल है। ‌

Share This Article
ये लेख इंड टॉक टीम के विभिन्न लेखको द्वारा लिखें गये है इसमें हम स्पष्ट करना चाहते हैं कि सभी लेख पुरी तरह से तथ्यों आधार पर हैं। हमारा उद्देश्य हमारे पाठकों तक सबसे विश्वसनीय खबरें पहुंचाना है।।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.