CAA Citizenship 2024: सीएए के तहत पहली बार दी गई 300 नागरिकों को भारत की नागरिकता

Vipul Kumar
3 Min Read
CAA Citizenship 2024

India CAA 2024, CAA India Citizenship, CAA Citizenship 2024

भारत में CAA यानी की नागरिकता संशोधन अधिनियम के लागू होने के बाद गृह मंत्रालय ने पहली बार 300 नागरिकों को भारत की नागरिकता प्रदान की है। जिसमें की 14 नागरिकों को सर्टिफिकेट भी प्रदान किए गए हैं।

तो आखिर क्या है भारत का यह CAA नियम, CAA Citizenship Law और किस तरह से नागरिकों को प्रदान की गई नागरिकता चलिए जानते हैं।

आखिर क्या है CAA नियम

CAA जिसका पूरा नाम Citizenship Amendment Act है, जिसे हिंदी में नागरिकता संशोधन अधिनियम के नाम से जाना जाता है। इस अधिनियम को इसी साल 11 मार्च 2024 को केंद्र सरकार के द्वारा लागू किया गया था, जिसके तहत अन्य देशों के नागरिकों को जो की 31 दिसंबर 2014 से पहले भारत देश में रहने के लिए आए हो, उन्हें भारत की नागरिकता प्रदान की जा सकती है।

जिसमें कि भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान, के साथ-साथ अफगानिस्तान और बांग्लादेश जैसे देशों का नाम शामिल है।

CAA Citizenship, 300 लोगो को मिली भारत की नागरिकता

जैसा कि हमने आपको बताया, कि इस CAA Citizenship एक्ट के तहत बांग्लादेश पाकिस्तान और अफगानिस्तान से आए लोगों को भारत की नागरिकता दी जा सकती है। इस नियम के लागू होने के बाद आज पहली बार हुआ है कि गृह मंत्रालय ने दूसरे देश के नागरिकों को भारत की नागरिकता प्रदान की है, जिसमें की कुल 300 नागरिकों का नाम शामिल है।

OpenAI GPT-4o Launched: ये नया AI टूल गूगल को भी दे सकता है टक्कर, How To Use free

जिसमें कि हिंदू सिख, ईसाई से लेकर पारसी और बौद्ध धर्म के नागरिक शामिल हैं। जिन्हें की ऑनलाइन माध्यम से भारत की नागरिकता प्रदान की गई है। जिसमे की अजय कुमार भल्ला जो कि केंद्रीय गृह के सचिव हैं उन्होंने 14 नागरिकों को ऑनलाइन सर्टिफिकेट भी प्रदान किया है।

ऑनलाइन मिल सकेगी भारत की नागरिकता

पाकिस्तान, अफगानिस्तान या फिर बांग्लादेश का कोई ऐसा नागरिक, जो की 31 दिसंबर 2014 से पहले भारत देश आया हो, और जिसके पास उसका पहचान प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, और पात्रता प्रमाण पत्र मौजूद हो।

वह ऑनलाइन ही इस एक्ट के लिए आवेदन करके भारत देश की नागरिकता, CAA Citizenship प्राप्त कर सकता है।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.