7 Reason Why Krishna Didn’t Marry Radha: प्रेम राधा से और विवाह रुक्मणि से, जानिए राधा कृष्ण के अधूरी प्रेम कहानी की वजह

Vipul Kumar
5 Min Read
Know Why Krishna Didn't Marry Radha

Why Krishna Didn’t Marry Radha: दोस्तों जब भी बात होती है प्रेम की। तो उसमें श्री कृष्ण और राधा रानी का नाम सबसे ऊपर आता है। इन दोनों में इतना प्रेम है, कि राधा के बिना कृष्ण और कृष्ण के बिना राधा का नाम अधूरा है।

लेकिन वही जब बात आई विवाह की, तो आखिर क्या वजह थी जो श्री कृष्ण ने प्रेम तो राधा रानी से किया, लेकिन विवाह रुक्मणी से। हालांकि इस सवाल को लेकर हिंदू धर्म और पुराणों में कई सारी धार्मिक कथाएं प्रचलित है।

आज हम आपको राधा और कृष्ण के प्रेम कहानी के प्रसिद्ध कथाओं में से कुछ ऐसी कथाओं के बारे में बताने वाले हैं, जिससे कि आपको यह पता चल जाएगा कि आखिर क्या वजह थी जो कृष्ण ने राधा रानी से विवाह नहीं किया (Why Krishna Didn’t Marry Radha)। तो चलिए जानते हैं।

Know Why Krishna Didn’t Marry Radha

Know Why Krishna Didn't Marry Radha
Know Why Krishna Didn’t Marry Radha

राधा ने खुद किया था विवाह से इंकार

एक प्रचलित कथा के अनुसार खुद राधा रानी ने ही श्री कृष्ण जी से विवाह करने हेतु इनकार किया था। कहा जाता है कि सभी लोग श्री कृष्ण जी का विवाह एक राजकुमारी से करना चाहते थे, और क्योंकि राधा रानी एक ग्वाला थी, इसलिए उन्होंने खुद ही अपने आप को श्री कृष्ण जी के लिए उपयुक्त ना समझते हुए उनसे विवाह करने हेतु इनकार कर दिया था।

आध्यात्मिक प्रेम बना विवाह न करने की वजह

बता दे की राधा रानी और श्री कृष्ण के बीच का जो प्रेम था वह शारीरिक या भौतिक नहीं बल्कि आध्यात्मिक प्रेम था। यानी कि श्री कृष्ण और राधा रानी दोनों ही एक थे, और इसी आध्यात्मिक प्रेम के वजह से ही कभी श्री कृष्ण ने राधा रानी से विवाह नहीं किया। Why Krishna Didn’t Marry Radha

राधा रानी से विवाह न करने का यह भी था एक कारण

जैसा कि हमने आपको बताया कि राधा रानी और श्री कृष्ण जी की अधूरी प्रेम कहानी को लेकर कई सारी कथाएं प्रचलित है। उन्ही में से एक प्रचलित कथा के अनुसार राधा रानी का विवाह रायान गोप के साथ हुआ था। जो कि रिश्ते में यशोदा माता के भाई लगते थे।

जिसके वजह से राधा रानी रिश्ते में श्री कृष्ण जी की मामी लगने लगी थी, और यह भी एक कारण था जिसके वजह से श्री कृष्ण जी ने राधा रानी से विवाह नहीं किया था।

रुक्मणि भी मान चुकी थी से कृष्ण को अपना पति

कहां जाता है कि जब श्री कृष्ण जी ने वृंदावन छोड़ा था, और जब वह द्वारिका गए थे। तब उनकी मुलाकात रुक्मणी से हुई थी, और जब श्री कृष्ण जी को पता चला कि रुक्मणी श्री कृष्ण जी को अपना पति मान चुकी है। उसके बाद श्री कृष्ण जी ने भी रुक्मणी को राधा रानी का स्वरूप मानकर उनसे विवाह कर लिया था।

आखिर क्यों ब्रिटेन से वापस भारत आया 100 टन सोना, जाने क्या है RBI का प्लान

Monsoon 2024: गुजरात में मानसून प्रवेश करते साथ ही इन राज्यों के लिए हाई टेंपरेचर अलर्ट जारी

भक्त और भगवान का था रिश्ता

एक और कथा के अनुसार राधा रानी और श्री कृष्ण के बीच जो रिश्ता था, वह एक भक्त और भगवान का था। कहा जाता है कि राधा रानी श्री कृष्ण जी की बहुत बड़ी भक्त थी, और उनके भक्ति में ही खोकर वह श्री कृष्ण जी से प्रेम करने लगी थी।

जो की एक भौतिक नहीं बल्कि एक आध्यात्मिक प्रेम था। यही एक कारण भी है की श्री कृष्ण जी और राधा रानी का विवाह नहीं हुआ। Why Krishna Didn’t Marry Radha

Conclusion

हम उम्मीद करते हैं कि आपको आज के इस आर्टिकल “Why Krishna Didn’t Marry Radha” के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर आपको कोई अन्य जानकारी प्राप्त करनी है या आप इस पोस्ट के बारे में कोई सजेशन करना चाहते हैं तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं।

Share This Article