Ruturaj Gaikwad Biography: आखिर कितने पढ़े लिखे हैं ऋतुराज और कैसे बनाया इतना बेहतरीन कैरियर

Vipul Kumar
3 Min Read
Ruturaj Gaikwad Biography

Ruturaj Gaikwad Biography | Ruturaj Gaikwad Crickter Career | Ruturaj Gaikwad Education

भारतीय टीम के जाने-माने बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड को कौन नहीं जानता, जो कि अपनी धाकड़ बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। यह वर्तमान समय में आईपीएल की सबसे सफल टीम में से एक चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान भी है। लेकिन क्या आपको पता है, कि ऋतुराज कितने पढ़े लिखे हैं? उनकी फैमिली कैसी है? और वह इस मुकाम तक कैसे पहुंचे हैं? अगर नहीं, तो चलिए जानते हैं।

Ruturaj Gaikwad Birth & Education

ऋतुराज का जन्म 31 जनवरी सन 1997 को महाराष्ट्र में हुआ था, और बचपन से ही इन्हें क्रिकेट खेलने का काफी ज्यादा शौक था। जिसमें कि इनके माता-पिता ने भी इनको खूब सपोर्ट किया था। बता दे कि इनको अपने शुरुआत की शिक्षा सेंट जोसेफ हाई स्कूल और वही अपनी बाकी की शिक्षा लक्ष्मीबाई नंदगुदे स्कूल से पूरी की है।

Ruturaj Gaikwad Starting Career

कहा जाता है कि 5 साल की उम्र में ही ब्रेंडम मैकुलम की बल्लेबाजी को देखकर इन्होंने क्रिकेटर बनने की ठान ली। इसके बाद इन्होंने 11 साल की उम्र में वेंगसरकर क्रिकेट अकादमी हो ज्वाइन किया, और उसके बाद कभी भी अपने करियर में पीछे मुड़ कर नहीं देखा, और महाराष्ट्र अंदर 14 और अंदर 16 की टीम में शामिल हो गए।

Arvind Kejriwal Bail Hearing LIVE: जेल से बाहर आएंगे अरविंद केजरीवाल, 1 जून तक के लिए मिली सुप्रीम कोर्ट से अंतरिम जमानत

Ruturaj Gaikwad Cricket Career

बात करें ऋतुराज गायकवाड़ के क्रिकेट करियर की। तो बता दे कि इन्होंने क्रिकेट करियर की शुरुआत 2016 में 2016-17 रणजी ट्रॉफी से की थी। हालांकि यह सीजन इनके लिए अच्छा नहीं रहा लेकिन इनका क्रिकेट करियर स्टार्ट हो चुका था। इसके बाद 2019 में ऋतुराज गायकवाड को चेन्नई सुपर किंग्स ने 20 लाख रुपए की कीमत पर खरीदा।

Ruturaj Gaikwad को इस साल खेलने का मौका नहीं मिला, इसके बाद इन्होंने 2020 में सीएसके के लिए अपना पहला मैच खेल के आईपीएल में डेब्यू किया।

Ruturaj Gaikwad International Career

अगर बात करें Ruturaj Gaikwad के इंटरनेशनल करियर की। तो बता दे कि इन्होंने 28 जुलाई 2021 को श्रीलंका के खिलाफ अपना पहला t20 मैच खेलकर t20 इंटरनेशनल में अपने डेब्यू किया, और वहीं 6 अक्टूबर 2022 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपना पहला वनडे खेलकर वनडे इंटरनेशनल में डेब्यू किया। इन सभी के बाद इन्होंने 2023 में उत्कर्षा पवार से शादी रचाई।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.