RBI Action On Kotak Mahindra Bank: बैंक को लेकर RBI ने दिया यह बयान, नहीं कर सकेगा नए क्रेडिट कार्ड जारी

Vipul Kumar
4 Min Read
RBI Action On Kotak Mahindra Bank

RBI Action On Kotak Mahindra Bank | Kotak Mahindra Bank News Today | RBI on Kotak Mahindra Bank

दोस्तों हाल ही में ही आरबीआई यानी कि रिजर्व बैंक आफ इंडिया ने भारत के सबसे प्रमुख प्राइवेट बैंक में से एक कोटक महिंद्रा बैंक के मोबाइल बैंकिंग के तहत नए ग्राहकों को जोड़ने पर रुकावट लगा दिया है, और यहां तक की अब कोटक महिंद्रा बैंक नए क्रेडिट कार्ड भी जारी नहीं कर सकता। तो आखिर क्यों आरबीआई ने कोटक महिंद्रा के ऊपर लिया ये एक्शन, चलिए जानते हैं

RBI Action On Kotak Mahindra Bank

बता दे कि आरबीआई पिछले कुछ सालों से बैंकिंग नियम का उल्लंघन करने वाले बैंकों के ऊपर कड़ा नियंत्रण रख रहा है, और उन्हें उनकी गलती के अनुसार दंड भी प्रदान कर रहा है।

लेकिन अब बारी आई है भारत के सबसे प्रमुख और प्रसिद्ध प्राइवेट सेक्टर के बैंक कोटक महिंद्रा बैंक का। बता दें कि हाल ही में ही आरबीआई ने कोटक महिंद्रा बैंक को मोबाइल बैंकिंग के तहत नए ग्राहकों को जोड़ने तथा नए क्रेडिट कार्ड जारी करने के लिए मना कर दिया है।

क्योंकि आरबीआई के अनुसार Kotak Mahindra Bank कई सारे बैंकिंग नियमों का उल्लंघन कर रहा है, जिससे कि उनके कस्टमर को काफी सारी सुविधा हो रही है।

CBSE 2024 Results Date, 10th Class Results Check Online सीबीएसई 2024 में रिजल्ट कब जारी करेगा?

आरबीआई के जांच में यह कमियां आई सामने

दोस्तों बता दे कि अचानक ही आरबीआई ने Kotak Mahindra Bank को लेकर यह फैसला नहीं सुनाया है। असल में आरबीआई पिछले 2 सालों से कोटक महिंद्रा बैंक पर कड़ा नियंत्रण रख रही है, और इन दो सालों के जांच पड़ताल के बाद ही आरबीआई ने यह फैसला सुनाया है।

रिपोर्ट के मुताबिक आरबीआई के जांच के दौरान, आरबीआई को Kotak Mahindra Bank में यूज़र एक्‍सेस मैनेजमेंट, डेटा सिक्योरिटी एंड डेटा लीकेज प्रीवेंशन, पैच एंड चेंज मैनेजमेंट, स्ट्रैटजी और बिजनेस कंटीन्यूटी जैसी कमियां देखने को मिली है, जिसके वजह से आरबीआई ने अपना यह बड़ा फैसला सुनाया है।

पुराने ग्राहकों को लेकर आरबीआई ने किया यह ऐलान

पुराने ग्राहकों को लेकर भी आरबीआई ने यह ऐलान किया है, कि Kotak Mahindra Bank अब नए क्रेडिट कार्ड को जारी नहीं करेगी, लेकिन पुराने क्रेडिट कार्ड धारकों को उनकी पूरी सुविधाएं प्रोवाइड की जाएगी। वहीं उनकी बैंकिंग एक्टिविटी में भी किसी भी प्रकार की रुकावट नहीं आनी चाहिए। इसलिए अगर आप भी कोटक महिंद्रा बैंक के पुराने ग्राहक है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है।

RBI Action On Kotak Mahindra Bank
RBI Action On Kotak Mahindra Bank

RBI Action On Kotak Mahindra Bank: Conclusion

रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने Kotak Mahindra Bank पर क्या बयान दिया यह तो आप समझ चुके हैं इसके अलावा अगर आपको अन्य कोई जानकारी प्राप्त करनी है या आप हमें अपना सुझाव देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं.

हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हम रोजाना ऐसी ही ताजा खबरें और जानकारी इस वेबसाइट https://indtalknews.com/ पर डालते रहते हैं जिसके लिए आप हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब कर सकते हैं 

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.