nagar nigam election 2022: क्या सुप्रीम कोर्ट से होगा नगर निगम इलेक्शन रद्द जाने क्या हुआ कोर्ट में

Shashikant kumar
5 Min Read
nagar nigam election 2022

nagar nigam election 2022: 2022 बिहार नगर निगम इलेक्शन और मामला एक बार फिर से चर्चा में है। याचिका दायर करने वाले पक्षो का तथ्य है कि OBC  समाज को सही तरीके से आरक्षण नहीं दिया गया था बिहार सरकार ने ट्रिपल टेस्ट की जो प्रक्रिया का पालन किया वो उचित नहीं था। कुछ समय पहले ही पटना हाईकोर्ट ने इस मामले में अपना फैसला सरकार पक्ष में दिया था जिन लोगों ने सरकार खिलाफ इस मामले में याचिका दायर किए थें वो लोग हाईकोर्ट के फैसले से सहमत नहीं हुए थे इसलिए इस मामले लेकर सुप्रीम कोर्ट पहुंच चुकें हैं।

nagar nigam election 2022

क्या सुप्रीम कोर्ट से होगा नगर निगम इलेक्शन रद्द जाने क्या हुआ कोर्ट में

nagar nigam election 2022

क्या मामला बिहार नगर निगम इलेक्शन 2022

असल मायने इस कहानी का शुरुआत होता है पटना हाईकोर्ट के एक फैसले से जब चार अक्टूबर 2022 को पटना हाईकोर्ट ने आरक्षित सीटों पर नगर निगम इलेक्शन स्थगित कर दिया जाता है और ये कहां जाता है कि इन आरक्षित इलेक्शन तबतक नहीं हो सकता जब तक ट्रिपल टेस्ट की प्रक्रिया पुर्ण नहीं किया जाएगा। उसके बाद सरकार ने एक आयोग गठित करता है जिसके बाद ट्रिपल टेस्ट की रिपोर्ट सामने आता है और उस रिपोर्ट आधार पर बिहार इलेक्शन कमीशन 30 नवंबर को नगर निगम इलेक्शन ऐलान कर देता है।

Bajaj Pulsar NS400Z Launched: बजाज की ये नई 400CC बाइक, इतने कम कीमत पर पावरफुल इंजन

इसके बाद याचिका दायर करने वाले लोग सुप्रीम कोर्ट पहुंच जाते हैं लेकिन उन्होंने कोई खास लाभ नहीं मिलता है। उस समय सुप्रीम कोर्ट के तरफ़ से कहा जाता है कि डेडिकेट कमीशन को तबतक काम करने रोका जाएगा जब-तक सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई पुरी नहीं हो जाती है और सुप्रीम कोर्ट तरफ़ से ऐसी कोई भी स्टे नहीं लगाया जाता है ।

इसी याचिका दायर करने वाले लोग पुरे नगर निगम इलेक्शन दौरान कई बार यहीं कहां कि इलेक्शन पर स्टे लगा दें लेकिन इसे स्वीकार नहीं किया गया। आगे जब सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले फैसला देता है तो ये कहता है कि आप इस मामले को लेकर हाईकोर्ट चलें जाए वहां के फैसला से आप संतुष्ट नहीं फिर हमारे पास आ सकतें अर्थात याचिका दायर करने वाले लोगों के सामने सुप्रीम कोर्ट ने ये विकल्प खुला रखा था कि वो दुबारा सुप्रीम कोर्ट आ सकतें हैं।

अब जब इसी साल पटना हाईकोर्ट ने इस मामले अपना अंतिम फैसला सरकार के पक्ष ने दिया तो कहानी एक बार फिर से उसी सुप्रीम कोर्ट के दरबार पहुंच गया जहा इस पहले याचिकाओं के हर मांग को ठुकरा हाईकोर्ट दरबाजे तक पहुंचा दिया लेकिन इस बार सुप्रीम कोर्ट को इस मामले में अपना फैसला देना ही होगा, अब सब निगाहें सुप्रीम कोर्ट तरफ़ है वो आगे करने जा रहा क्या वो वहीं फैसला लेने जा रहा जो कि पटना हाईकोर्ट ने लिया था या फिर वकई इलेक्शन रद्द करने जा रहा है।

सुप्रीम कोर्ट में क्या हुआ?

https://www.youtube.com/live/BZysKd0imDA?si=zUsEofweR7SqE-q_

सुप्रीम कोर्ट में केस नंबर 5864/2024 पर सुनवाई होता है उसी दौरान सरकार तरफ़ से जवाब देने के लिए समय मांगा जाता है जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट कहता है कि अगले सुनवाई तारीख आज से दो सप्ताह के बाद तय किया जाएगा इसी साथ इस मामले सरकार अच्छा खासा समय मिल गया है। अब देखते हैं कि दो सप्ताह के बाद सुप्रीम कोर्ट कौन से तारीख तय करता है। वैसे मुझे ऐसा लग रहा है इस बार सुप्रीम कोर्ट में भी जो लोग इलेक्शन रद्द के सपने देख रहे हैं वो पुरा नही होने वाला है यू कहिए पांच साल इसी तरह के केस में निकल जाएगा।

Urfi Javed Net Worth 2024: अजीबोगरीब कपड़े पहनने के बावजूद भी इतने करोड़ की मालकिन है उर्फी जावेद

Share This Article
Follow:
शशिकांत कुमार युवा लेखक राजनीति, 2024 की रणभूमि पुस्तक के लेखक। पिछले कई चुनावों से लगातार ही सबसे विश्वसनीय विश्लेषक।।।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.