Exit Poll 2024 Ind Talk अनुमान: एग्जिट पोल्स के नतीजे हुए जारी, जानिए कौन पड़ेगा किस पर भारी

Vipul Kumar
4 Min Read
Exit Poll 2024 Ind Talk अनुमान

Exit Poll 2024 Ind Talk अनुमान: हमारे देश के सबसे बड़े चुनाव यानी कि लोकसभा चुनाव के सातवें और आखिरी चरण की प्रक्रिया आज यानी की 1 जून 2024 को संपन्न हो चुकी है। भले की इस लोकसभा चुनाव के परिणाम को 4 जून को जारी किया जाएगा, लेकिन इससे पहले सभी की नजर इस चुनाव के एग्जिट पोल रिजल्ट पर टिकी हुई है।

बता दे की लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण के संपन्न होने के बाद इसके एग्जिट पोल के रिजल्ट को भी विभिन्न चैनलों के द्वारा जारी कर दिया गया है। तो आखिर Exit Poll 2024 Result के मुताबिक कौन पड़ेगा किस पर भारी चलिए जानते है।

Exit Polls Result Update 

बता दे की लोकसभा चुनाव के सातवें एवं अंतिम चरण की प्रक्रिया आज यानी की 1 जून 2024 को 6:00 बजे समाप्त हुई है। इसके बाद विभिन्न चैनलों के द्वारा इस चुनाव के एग्जिट पोल से रिजल्ट को भी जारी कर दिया गया है। कुछ Exit Poll 2024 के मुताबिक इस बार भारतीय जनता पार्टी 400 सीटों पर जीत हासिल नहीं कर पाएगी, वहीं कई ऐसे एक्जिट पोल जिसमें भाजपा 400 पार करने जा रहा है। लेकिन एक बात तय है कि हर सर्वे में देश में एक बार फिर से एनडीए यानी कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनती हुई नजर आ रही है।

Exit Poll 2024 Ind Talk अनुमान

अगर Ind Talk Exit Poll 2024 के अनुमान की बात करें तो इस बार एनडीए को 543 सीटों में से 350 से लेकर 370 तक सीट मिलने की पूरी पूरी संभावना है। Ind टॉक के मुताबिक india alliance के पास केवल 100 से लेकर 150 सीट ही रहेंगी। वहीं इसके अलावा जो अन्य पार्टी है उन पर 43 से लेकर 73 सीट रह सकती है।

Exit Polls 2024 Update: लोकसभा चुनाव के तुरंत बाद आज जारी किए जाएंगे एग्जिट पोल,आम आदमी की रहेगी नजरे

इन चैनलों ने जारी किए एग्जिट पोल्स के नतीजे

लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद विभिन्न चैनलों ने अपने एग्जिट पोल के रिजल्ट को जारी किया है। जिसमें की एनडीटीवी के पोल ऑफ पोल्स से लेकर न्यूज नेशन और जन की बात तक का नाम शामिल है। कमाल की बात तो ये है की इन सभी चैनलों के एग्जिट पोल्स के रिजल्ट्स एनडीए यानी कि भाजपा के ही हित में है।

जन की बात के मुताबिक भाजपा को 543 सीटो में से 362 से 392 सीट, एनडीटीवी पोल ऑफ पोल्स के मुताबिक 368, न्यूज नेशन के मुताबिक 342 से 378 और वही रिपब्लिक भारत मैट्राइज और इंडिया न्यूज डी डायनेमिक के मुताबिक भाजपा को 368 और 371 सीट मिलने की उम्मीद है। 

मध्यप्रदेश में भी भाजपा का दबदबा

अगर विभिन्न चैनलों के Exit Poll 2024 के रिजल्ट को देखा जाए। तो मध्यप्रदेश में भी हमें एनडीए यानी कि भाजपा का ही दबदबा देखने को मिल रहा है। बता दें कि एग्जिट पोल के मुताबिक मध्यप्रदेश में 29 लोकसभा सीटों में से 26 से 29 सीटें भाजपा को मिलने की जा रहा है, और वही इंडिया गठबंधन यानी कांग्रेस पार्टी को 0 से 3 सीटो में ही संतुष्टि करना पड़ सकता है। यानी की विभिन्न चैनलों के एग्जिट पोल्स के रिजल्ट पूरी तरह से बीजेपी के हित में ही नजर आ रहे हैं।

अन्य चैनलों के exit poll 

 

 

TAGGED:
Share This Article