Iran President Death: ईरान की राष्ट्रपति की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में हुई मौत, जानिए कैसे और क्यों हुआ

Vipul Kumar
3 Min Read
Iran President Death News In Hindi,

Iran President Death, Iran President Death News In Hindi, Iran President News

इब्राहिम रईसी जो कि ईरान के राष्ट्रपति हैं उनकी हाल ही में ही हेलीकॉप्टर क्रैश के दौरान मौत हो चुकी है। जिससे कि ईरान को एक बहुत बड़ा झटका लगा है। बता दें कि इस हादसे में इब्राहिम रईसी और वित्त मंत्री के साथ-साथ 9 अन्य लोग भी मौजूद थे, और इस हादसे में हेलीकॉप्टर में सवार सभी सवारियों की मौत हो चुकी है।

तो आखिर कैसे हुआ यह हादसा Iran President Death और कौन-कौन थे हेलीकॉप्टर में सवार चलिए जानते हैं।

Iran President Death

दोस्तों अगर बात करें इब्राहिम रईसी की, तो बता दे कि यह ईरान देश के राष्ट्रपति हैं,और ईरान के लिए सबसे दुख की खबर यह है की बीते कल यानी की 20 मई 2024 को हेलीकॉप्टर क्रैश के दौरान इब्राहिम रईसी का निधन हो चुका है। जोकि सिर्फ और सिर्फ ईरान के लिए ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के लिए एक बहुत बड़ी दुखद खबर है।

बता दें कि इस हेलीकॉप्टर में 63 वर्षीय इब्राहिम रईसी के साथ वित्त मंत्री और अन्य नौ लोग भी मौजूद थे। जिसमें की अजरबैजान प्रांत के गवर्नर के साथ-साथ हेलीकॉप्टर के पायलट, को पायलट और उनके बॉडीगार्ड मौजूद थे, और इस हादसे से उन सभी की मौत हो चुकी है।

Bihar Weather Update: मौसम विभाग बड़ा अलर्ट अगले कुछ घंटों गिर सकता ओला पत्थर और होगा तेज़ बारिश

अजरबैजान की सीमा पर हुआ हादसा

बता दें कि यह घटना Iran President Death, 20 मई 2024 यानी कि रविवार के शाम 7:00 बजे हुई है, जब अचानक ही राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का हेलीकॉप्टर अजरबैजान की सीमा के करीब ही लापता हो गया यानी कि क्रैश हो गया। इस क्रैश के बाद भारी खराब मौसम में भी रेस्क्यू टीम ने पहाड़ियों पर हेलीकॉप्टर को ढूंढने का प्रयास किया, और दिन रात बचाव कर्मियों के द्वारा रेस्क्यू ऑपरेशन चलाए जाने के बाद आज यानी कि सोमवार की सुबह रेस्क्यू टीम को राष्ट्रपति के हेलीकॉप्टर का मलबा मिला।

जिसमें की सभी पैसेंजर्स की मौत हो चुकी थी। इस घटना के एक दिन पहले यानी की 19 मई को राष्ट्रपति रईसी अजरबैजान के राष्ट्रपति के साथ एक डैम के उद्घाटन में गए थे और वहीं से लौटते समय उनके साथ यहां हादसा हुआ है।

कौन होगा ईरान का नया राष्ट्रपति?

राष्ट्रपति रहीसी की मौत के इस दुखद घटना के बाद ईरान के उपराष्ट्रपति मोहम्मद मुखबेर की अध्यक्षता में एक इमरजेंसी कैबिनेट मीटिंग भी आयोजित की गई थी। जिसमें की इब्राहिम रहीसी को श्रद्धांजलि देने के लिए उनकी सीट भी खाली रखी गई थी। IRNA की रिपोर्ट के मुताबिक इब्राहिम रहीसी की मौत के बाद अब मोहम्मद मुखबेर ही ईरान के अंतिम राष्ट्रपति हो सकते हैं।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.