IPL History: Highest Scores Batsman TOP 5। जानिए आईपीएल में अभी तक के सबसे बड़े स्कोर्स।

Subhra kanta
4 Min Read
IPL History

IPL History: आईपीएल २०२४ शुरू होने ही वाला है। आज हम लोग इंडियन प्रीमियर लीग यानी कि आईपीएल के इतिहास के बारे में कुछ चर्चा करने वाले हैं। आज हम आईपीएल के इतिहास में सबसे अत्यधिक रन बनाने वाले पांच बल्लेबाजों के नाम और उनकी उपलब्धियों पर प्रकाश डालेंगे।

Player Team Runs Balls Against Year
Chris Gayle RCB 165 66 Pune Warriors 2013
Brendon McCullam KKR 158 73 RCB 2018
Quinton De Kock LSG 140 70 KKR 2022
AB De Villiers RCB 133 59 Mumbai Indian 2015
KL Rahul Kings XI Punjab 132 69 RCB 2020

क्रिस गेल (Chris Gayle)

IPL History

क्रिस आईपीएल हिस्ट्री के एक बेहद जाने-माने प्लेयर माने जाते हैं। इन्होंने आईपीएल में केवल एक इनिंग के अंदर सबसे बड़ा रिकॉर्ड बनाकर दिखाया था जिस रिकॉर्ड को आज तक कोई भी बल्लेबाज नहीं तोड़ सका है। 23 अप्रैल 2013 को बेंगलोर में चल रहे मैच मे यह रॉयल चैलेंजरस् बैंगलोर (RCB) की तरफ से खेल रहे थे और इनकी टीम ने 263/5 रन्स बनाये और इन्होंने केवल 66 गेंदों में 175 रन्स बनाकर पुणे वारियर्स (Pune Warriors) टीम को हरा डाला था और रिकॉर्ड बना डाला।

ब्रेंडन मैककुलम (Brendon McCullum)

IPL History


यह 2018 में Kolkata Knight Riders (KKR) की तरफ से खेल रहे थे और इन्होंने 10 चौकें और 13 चक्कों के साथ आईपीएल के इतिहास में दूसरा रिकॉर्ड बनाया। इनकी टीम ने कुल मिलाकर 73 गेंदों में 158 रन्स बनाएं और रॉयल चैलेंज बैंगलोर (RCB) की टीम को हरा कर दूसरा रिकॉर्ड बना डाला।

कुइंटन डे कॉक (Quinton De Kock)

iPL History


आईपीएल के इतिहास में तीसरा हाईएस्ट स्कोर बनाने वाले प्लेयर क्विंटन डी कॉक है। इन्होंने 2022 में लखनऊ सुपर जॉइंट्स (LSG) की टीम के साथ खेलते हुए केवल 70 गेंद के अंदर 140 रन बना डालें और अपनी टीम को जिता दिया। उन्होंने कुल 10 चौकें और 10 छक्कों के साथ कुल 210 रन्स बनाएं और कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) की टीम को पूरे दो रन से हरा डाला।

एबी डे वलियर्स (AB De Villiers)

IPL History


2015 के दौरान चल रहे इस मैच में विलियर्स ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ 59 गेंदों में 133 रन्स बनाए थे और मैच को जीत लिया था। यह रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) की टीम की तरफ से खेल रहे थे और इन्होंने 19 चौकों और चार छक्कों के साथ न केवल अपनी टीम को जिताया बल्कि यह आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले चौथे खिलाड़ी भी बने। इस मैच में उनकी टीम के कुल 235 रन थे और इन्होंने अपनी अपोनेंट टीम को पूरे 39 रन के साथ हरा डाला।

ipl 2024:आईपीएल 2024 में खेलते नज़र आएंगे यह नौजवान खिलाड़ी, क्रिकेट की दुनिया में पहले ही बना चुके हैं अपनी अलग पहचान

केएल राहुल (KL Rahul)

IPL History


Kings XI Punjab के कप्तान और आईपीएल मैचों के मशहूर खिलाड़ी राहुल को तो आप जानते ही होंगे। 2020 में Royal Challengers Bangalore (RCB) की टीम के खिलाफ खेलते हुए इन्होंने केवल एक ही इनन के अंदर सबसे ज्यादा रन बनाएं और यह आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पांचवे खिलाड़ी भी बने। इन्होंने 14 चौकों और 7 छक्कों के अलावा केवल 69 बालों में पूरे 132 रन्स बनाएं और अपनी टीम को जिता दिया।

यह यह थे टॉप 5 खिलाड़ी जिन्होंने आईपीएल मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाकर अपनी टीम को पिछले कई सालों में जिताया। आईपीएल से संबंधित ऐसी अन्य और जानकारी भरे आर्टिकल्स के लिए हमारे पेज को फॉलो करें।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.