IPL 2024: RCB और CSK के बीच खेले जाने वाले मैच पर बारिश का कितना खतरा और जाने ड्रीम इलेवन टीम

Shashikant kumar
5 Min Read
IPL 2024

IPL 2024: आईपीएल के नये सीज़न का आगाज हो रहा है, इस नये सीज़न में पहला मैच ही सीएसके बनाम आरसीबी  के बीच होने जा रहा है। आज के इस लेख में बताएंगे कि दोनों ही टीमों के प्लेयर इलेवन बताने जा रहे हैं।इन दोनों टीमों के क्या कमजोरी और मजबुती इस पर भी हम आज आपको बताएंगे। सबसे पहले सीएसके के कमजोरी और मजबुती के बारे बताते हैं उसके बाद प्लेन इलेवन और पिच रिपोर्ट भी देंगे।

IPL 2024

IPL 2024

IPL 2024

सीएसके की कमजोरी

सबसे पहले सीएसके की टीम के कमजोरी पर बात करें तो टीम के बेहतरी बॉलर मथीशा पथिराना और मुशफिकुर रहीम चोटिल हैं। लेकिन ये कमजोरी कुछ ही मैचों में नजर आएगी। जैसे ही ये प्लेयर फिट हो जाएंगे तो फिर बोलिंग भी मजबूत हो जाएगी। इसके अलावा टीम के साथ समस्या ये है कि शार्दुल ठाकुर और दीपक चहर की गेंदबाजी हाल दिनों में उतनी अच्छी नहीं रही। 

IPL History: Highest Scores Batsman TOP 5। जानिए आईपीएल में अभी तक के सबसे बड़े स्कोर्स।

IPL 2024

सीएसके की मजबूती 

सीएसके की सबसे बड़ी मजबूती मेरे मनपसंदीदा प्लेयर कप्तान एमएस धोनी हैं। माहीं को पता है कि किस प्लेयर को कब और कैसे यूज करना है। सीएसके की मजबुती उसकी बल्लेबाजी रही है। पिछले सीजन में भी टीम ने खिताब अपने नाम बल्लेबाजी के दम पर ही किया था। टीम के पास ऑलराउंडर्स की कमी नहीं है, जो कि एक महत्वपूर्ण पॉइंट टीम के पास है। स्पिनर भी रविंद्र जडेजा, मिचेल सैंटनर और महेश थीक्षणा के रूप में शानदार हैं। 

आरसीबी की कमजोरी

वहीं आरसीबी के बात करें तो  टीम की कमजोरी बल्लेबाजी में गहराई और स्पिन विभाग है। अनुभवी कर्ण शर्मा के अलावा टीम के पास कोई बड़ा स्पिनर नहीं है। लेकिन इस बार कैमरोन ग्रीन भी अपनी गेंदबाजी का हुनर दिखाएंगे। लेकिन वे तेज गेंदबाज हैं। ग्लेन मैक्सवेल पार्ट टाइमर स्पिनर हो सकतें हैं।

आरसीबी की मजबूती 

आरसीबी की मजबूती भी हमेशा से बल्लेबाजी रही है, लेकिन हर बार की तरह इस बार भी टॉप 5 या ज्यादा से ज्यादा टॉप 6 तक ही बल्लेबाजी नजर आती है। टीम के पास तेज बॉलर भी अच्छे हैं, मोहम्मद सिराज, अल्जारी जोसेफ और आकाशदीप टीम के पास उपस्थित हैं।

पिच रिपोर्ट??

चेन्नई के विकेट हमेशा से ही स्पिनरों के लिए मददगार रहता है। लेकिन शुरुआती कुछ ओवरों में तेज गेंदबाज सतह का लाभ उठा सकते हैं। यहां की पिच अमूमन सूखी और सख्त होती है, जो मैच के आगे बढ़ने के साथ और खराब होती जाती है।

IPL में इस मैदान पर पहली पारी का औसत स्कोर 163 रन है। यहां सर्वोच्च टीम स्कोर चेन्नई (246/5 बनाम Rajasthan , 2010) और सबसे कम स्कोर RCB (70/10 बनाम CSK, 2019) के नाम दर्ज है।

मौसम अपडेट

22 मार्च को चेन्नई के तापमान 26 डिग्री रहेगा और न्यूनतम 33 डिग्री रहेगा इस दिन बारिश का कोई उम्मीद नहीं है।

सीएसके के टीम 

एमएस धोनी (कप्तान), मोइन अली, दीपक चाहर, तुषार देशपांडे, शिवम दुबे, रुतुराज गायकवाड, राजवर्धन हंगरगेकर, रवींद्र जडेजा, अजय मंडल, मुकेश चौधरी, अजिंक्य रहाणे, शेख रशीद, मिशेल सेंटनर, सिमरजीत सिंह, निशांत सिंधु, प्रशांत सोलंकी, महेश थीक्षाना, रचिन रवींद्र, शार्दुल ठाकुर, डेरिल मिशेल, समीर रिजवी, मुस्तफिजुर रहमान, अवनीश राव अरावली।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का टीम:

फाफ डुप्लेसी (कप्तान), ग्लेन मैक्सवेल, विराट कोहली, रजत पाटीदार, अनुज रावत, दिनेश कार्तिक, सुयश प्रभुदेसाई, विल जैक्स, महिपाल लोमरोर, कर्ण शर्मा, मनोज भंडागे, मयंक डागर, विजयकुमार विशक, आकाश दीप। मोहम्मद सिराज, रीस टॉपले, हिमांशु शर्मा, राजन कुमार, कैमरून ग्रीन, अल्ज़ारी जोसेफ, यश दयाल, टॉम कुरेन, लॉकी फर्ग्यूसन, स्वप्निल सिंह, सौरव चौहान

इन दोनों को आप ने देख लिया आपको क्या यहीं दोनों टीमें इस बार फाइनल खेला या फिर कोई और टीम है कॉमेंट जरूर टिपण्णी करें।

Share This Article
Follow:
शशिकांत कुमार युवा लेखक राजनीति, 2024 की रणभूमि पुस्तक के लेखक। पिछले कई चुनावों से लगातार ही सबसे विश्वसनीय विश्लेषक।।।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.