Delhi New CM:दिल्ली को मिली नई मुख्यमंत्री: जानिए उनका पढ़ाई, संपत्ति और राजनीतिक सफर

Shubhra Sharma
5 Min Read

Delhi New CM: आम आदमी पार्टी (AAP) की वरिष्ठ नेता आतिशी को दिल्ली का नया मुख्यमंत्री नियुक्त किया गया है। यह ऐलान मंगलवार को आम आदमी पार्टी की विधायक दल की बैठक के बाद किया गया, जिसमें आतिशी को सर्वसम्मति से विधायक दल का नेता चुना गया। पहले इस पद के लिए कैलाश गहलोत का नाम भी सामने आ रहा था, लेकिन अंततः आतिशी के नाम पर मुहर लग गई। आतिशी की राजनीतिक कुशलता और दिल्ली की जनता के लिए किए गए उनके कार्यों ने उन्हें इस मुकाम तक पहुँचाया है।

Delhi New CM

आतिशी की संपत्ति (Atishi Net Worth): 1.41 करोड़ की संपत्ति की मालकिन

दिल्ली की नई मुख्यमंत्री ( New CM of Delhi) बनने जा रहीं Atishi के पास 1.41 करोड़ रुपये की संपत्ति है। MyNeta पर मौजूद चुनावी हलफनामे के अनुसार, उनके पास 30,000 रुपये नकद और बैंक डिपॉजिट्स व फिक्स्ड डिपॉजिट्स (Fixed Deposits) मिलाकर कुल 1.22 करोड़ रुपये हैं। यह आंकड़े उन्होंने 2020 के दिल्ली विधानसभा चुनावों के दौरान चुनाव आयोग को दिए थे।

आतिशी की इंश्योरेंस पॉलिसी और निवेश रणनीति

दिलचस्प बात यह है कि करोड़पति होने के बावजूद Atishi के पास कोई देनदारी (Liability) नहीं है। इसके अलावा, उन्होंने न तो शेयर बाजार (Share Market) में निवेश किया है और न ही किसी प्रकार के बॉन्ड बाजार (Bond Market) में पैसा लगाया है। उनकी संपत्ति का अधिकांश हिस्सा बैंक खातों (Bank Accounts) और फिक्स्ड डिपॉजिट्स में जमा है, जो उनकी वित्तीय सुरक्षा को दर्शाता है।

Next Bjp president: क्यों देरी हो रहा बीजेपी को नये अध्यक्ष तय करने में??

आतिशी ने शेयर बाजार (Share Market) से दूरी बनाए रखी है, लेकिन उनके पास एक LIC की हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी (Health Insurance Policy) है जिसकी कुल वैल्यू 5 लाख रुपये है। यह पॉलिसी उन्हें किसी भी स्वास्थ्य संकट से निपटने में मदद करेगी। उनका यह फैसला उनके सुरक्षित निवेश रणनीति (Safe Investment Strategy) की ओर इशारा करता है।

आतिशी का निवेश और संपत्ति संरचना यह दर्शाती है कि वे जोखिम से बचने की रणनीति अपनाती हैं। इसीलिए उन्होंने शेयर या बॉन्ड मार्केट की बजाय सुरक्षित Fixed Deposits और Bank Accounts में अपनी संपत्ति का बड़ा हिस्सा रखा है।

आतिशी के पास न घर है, न जमीन (Atishi Property)

भले ही Atishi करोड़पति हैं, लेकिन उनके नाम पर न तो कोई निजी घर है और न ही कोई जमीन। इस तथ्य से यह स्पष्ट होता है कि उन्होंने अपनी संपत्ति का निवेश अचल संपत्ति (Real Estate) में नहीं किया है। उनका जीवन और संपत्ति दोनों ही साधारण और अनुशासित हैं, जो एक जिम्मेदार और विचारशील नेता का परिचायक है।

आतिशी की शिक्षा: ऑक्सफोर्ड से मास्टर्स डिग्री हासिल की (Atishi Education)

आतिशी का जन्म 8 जून 1981 को दिल्ली में हुआ था। उनके पिता विजय कुमार सिंह और माँ तृप्ता वाही दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) में प्रोफेसर थे। आतिशी की प्रारंभिक शिक्षा दिल्ली के प्रतिष्ठित स्प्रिंगडेल्स स्कूल (Springdales School) से हुई। इसके बाद उन्होंने सेंट स्टीफेंस कॉलेज (St. Stephen’s College) से अपनी बैचलर डिग्री (Bachelor’s Degree) प्राप्त की।

इसके बाद उन्होंने रोड्स स्कॉलरशिप (Rhodes Scholarship) प्राप्त कर ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी (Oxford University) से मास्टर्स डिग्री हासिल की। ऑक्सफोर्ड जैसे प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय से शिक्षा प्राप्त कर आतिशी ने न केवल देश के भीतर बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी अपने शिक्षा और अनुभव का विस्तार किया।

आतिशी का राजनीतिक सफर (Atishi Political Career)

आतिशी ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत 2012 में भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन (Anti-Corruption Movement) के दौरान की थी। वे आम आदमी पार्टी की संस्थापक सदस्यों में से एक हैं। साल 2019 के लोकसभा चुनावों में उन्होंने पूर्वी दिल्ली (East Delhi) से लोकसभा सीट के लिए चुनाव लड़ा, लेकिन उन्हें भाजपा के उम्मीदवार गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) से हार का सामना करना पड़ा।

इसके बाद, 2020 के दिल्ली विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी ने आतिशी पर विश्वास जताते हुए उन्हें कालकाजी विधानसभा सीट (Kalkaji Assembly Seat) से उम्मीदवार बनाया, जहां से उन्होंने चुनाव जीतकर विधानसभा में कदम रखा।

आतिशी ने शिक्षा के क्षेत्र में अपनी मेहनत और समर्पण से विशेष पहचान बनाई है। दिल्ली में शिक्षा प्रणाली को मजबूत करने में उनके योगदान की सराहना की जाती है। उनके कुशल नेतृत्व और विजन ने उन्हें दिल्ली के मुख्यमंत्री पद तक पहुँचाया है, जो एक बड़ा राजनीतिक मील का पत्थर है।

Share This Article