Bihar India alliance seat sharing : बिहार में इंडिया गठबंधन में सीटों शेयरिंग क्या रहेगा 

Shashikant kumar
4 Min Read
Bihar India alliance seat sharing

Bihar India airlines seat sharing: बिहार में एनडीए में जदयू – बीजेपी का लड़ाई तो चल रहा वहीं इंडिया गठबंधन में भी सीटों लेकर लड़ाई चल रहा है। जब से जदयू अलग हुआ तब से ही वामपंथी दल भी ज्यादा सीटें मांग रहा है। लेकिन ऐसा लग रहा है कि मांगें नहीं माना जाएगा। 

Bihar India alliance seat sharing

बिहार में इंडिया गठबंधन में सीटों शेयरिंग क्या रहेगा 

इस बार बिहार में इंडिया गठबंधन सीट शेयरिंग तय किया जा रहा है , उसमें आरजेडी ज्यादा सीटों पर लड़ने जा रहा है जबकि कांग्रेस और लेफ्ट कम सीटें दिया जा रहा है। जाहिर सी बात है कि इस समय महागठबंधन आरजेडी सबसे बड़ी पार्टी तो वो ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ेगा ही जबकि लेफ्ट ये चाहता है कि अब जदयू नहीं तो लेफ्ट के सीटों संख्या पहले ज्यादा होना चाहिए। लेफ्ट नेताओं ने कहां है कि इस बार लेफ्ट 9 सीटें दिया जाएं जिसे तेजस्वी यादव या फिर आरजेडी नहीं मानें गा इसका बड़ा कारण है कि आचार संहिता लगने के बाद एनडीए से कुछ दल इंडिया गठबंधन आ सकतें हैं।

Bihar NDA: NDA में छिड़ा जंग , जाने सीट शेयरिंग कबतक तय हो जाएगा

इसके अलावा लेफ्ट कटिहार के सीट पर मजबूती दावेदारी पेश कर रहा है , लेकिन इस बार कटिहार लोकसभा सीट दोनों ही खेमों के लिए लड़ाई का बड़ा कारण बन चुका जहां एनडीए में भी जदयू – बीजेपी के बीच कटिहार लोकसभा सीट के लिए लड़ाई चल रहा वहीं इंडिया गठबंधन लेफ्ट , कांग्रेस और आरजेडी बीच विवाद हो रहा है । 

https://youtu.be/gC6r870kfhI?si=UiQ39P_s4eBLMZIS

लेकिन हमारे पास सुत्रो के हवाले खबरें सामने आ रहा है उसे मानें इस बार कटिहार लोकसभा सीट इंडिया गठबंधन में आरजेडी से चुनाव लड़ने जा रहा है और कटिहार मेडिकल कॉलेज संस्थापक अशफाक करीम आरजेडी से उम्मीदवार हो सकते या फिर पुर्व शिक्षा राज्यमंत्री राम प्रकाश महतो भी इस लिस्ट में हैं।जबकि इस पहले जब आरजेडी और जदयू  में  सीट शेयरिंग ये तय किया गया था कि आरजेडी -जदयू में 50-50 सीटों के फॉर्मुला लड़ने का इरादा कर लिया तब ये कहा गया था कि जदयू के इंडिया गठबंधन बाहर होने वजह कटिहार लोकसभा सीट ही था जिसे नीतीश कुमार नहीं छोड़ना चाहते थे। क्योंकि वो सीट नीतीश कुमार का जीता हुआ सीट था। 

आरजेडी कांग्रेस और लेफ्ट सीटों का बंटवारा

आरजेडी कांग्रेस और लेफ्ट सीटों का बंटवारा लगभग तय हो गया है,जिसमें आरजेडी 24-28 सीटों पर चुनाव लड़ना चाहता हैं, जबकि कांग्रेस 6-10 सीटों पर चुनाव लड़ने जा रहा हैं और लेफ्ट को 6-9 सीटों को देने जा रहे हैं। लेकिन हमारे पास सुत्र के हवाले जो जानकारी उसके लिए अनुसार लगभग इंडिया गठबंधन सीटों का आंकड़ा तय हो चुका है। बस सीट शेयरिंग इसलिए तय नहीं किया जा रहा क्योंकि अभी एनडीए में टुट होने के खबर सामने किसी भी समय आ सकता है इसलिए इंडिया गठबंधन सीट शेयरिंग को फाइनल नहीं किया जा रहा है खबर चिराग के आते हैं तो आरजेडी अपने कोटे से सीटों को चिराग़ को दे सकते है। लेकिन अभी जो खबरें सामने आ रहा उस यहीं लग रहा है कि चिराग़ आने वाले समय में एनडीए को बड़ा झटका दे सकते है और दुसरी खबर है कि चिराग़ विधानसभा वाला चाल खेल सकते जिसमें वो अपना उम्मीदवार को केवल जदयू के सामने उतारें जबकि बीजेपी सामने ना उतारे इस से भले चिराग को लाभ ना हो लेकिन एनडीए को नुक़सान हो सकता है। इसलिए बीजेपी चिराग को मनाने कोशिश में लगा हुआ वहीं एनडीए में सीटों का बंटवारा 12-13 के बीच पुरा हो सकता है।

Share This Article
Follow:
शशिकांत कुमार युवा लेखक राजनीति, 2024 की रणभूमि पुस्तक के लेखक। पिछले कई चुनावों से लगातार ही सबसे विश्वसनीय विश्लेषक।।।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.