AssemblyElections2023: बजा पांच राज्यों में चुनावी बिगुल। बीजेपी ने बनाएं नया रणनीति

TEAM IND TALK
3 Min Read

AssemblyElections2023: आज पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव का तारीखों का ऐलान हो गया है जिसके बाद से इन राज्यो में किसका सरकार बनेगा इस पर सर्वे आने लगे हैं। जैसा कि आप जानते हैं कि इन पांच राज्यों में से केवल मध्यप्रदेश में ही भाजपा के सरकार है वहीं छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कांग्रेस शासन में है। तेलंगाना में के. चंद्रशेखर राव वाली भारत राष्ट्र समिति यानी बीआरएस की सरकार है। मिजोरम में जोरमथंगा की मिजो नेशनल फ्रंट सत्ताधारी पार्टी है। ये चुनाव 2024 से पहले भाजपा के लिए सेमीफाइनल है। तीन दिसंबर को इन पांच राज्यों के चुनावी नतीजे सामने आ जाएंगे जिसके बाद तय हो जाएगा कि इस बार किसका सरकार इन राज्यों में बनेगा।

AssemblyElections2023

AssemblyElections2023

बीजेपी ने बदला रणनीति

बीजेपी इस बार उन सीटों पर रणनीति बदल दिया जहां भाजपा कमजोर ऐसे सीटों पर बीजेपी ने अपने सांसदों को चुनावी विधायक के चुनाव मैदान उतार दिया जैसा कि मध्यप्रदेश में इस पहले देखने को मिल चुका और अब राजस्थान के लिए बीजेपी ने यहीं रणनीति अपनाया है। इससे आप समझ सकते हैं कि इस देश के सियासत किस तरह से बड़े परिवर्तन कारण बन गया है।

caste survey report: भाजपा के राहें कठिन जातिगत जनगणना ने बिगाड़ा खेल

राजस्थान के पहली सुची में 41 सीटों का कहानी

राजस्थान में पहली लिस्ट में जिन 41 सीटों का निकाला गया उनमें केवल दो ही सीटों पर भाजपा चुनाव जीती इसलिए इन 41 सीटों में से 7 पर सांसदों को मैदान में उतारा है। ये 3 दिसंबर को ही मालूम पड़ेगा कि सांसदों को मैदान में उतारने से बीजेपी को फायदा हुआ या फिर नुकसान।

2024 से पहले का सेमीफाइनल

ये चुनाव मामूली नहीं बल्कि कि सेमीफाइनल है तीनो राज्य ऐसा जहां पर सीधे तौर पर बीजेपी और कांग्रेस आमने-सामने हैं इसमें देखें तो राजस्थान में बीजेपी के सरकार वापस आ रहीं वहीं छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के सरकार बनीं रहेंगी जबकि मध्यप्रदेश में इस समय टक्कर मुकाबला चल रहा लेकिन यहां पर बीजेपी जो रणनीति बना रहीं उससे यही लग रहा है कि इस बार यहां बीजेपी एक बार फिर से सत्ता में आ सकतीं हैं।

Share This Article
ये लेख इंड टॉक टीम के विभिन्न लेखको द्वारा लिखें गये है इसमें हम स्पष्ट करना चाहते हैं कि सभी लेख पुरी तरह से तथ्यों आधार पर हैं। हमारा उद्देश्य हमारे पाठकों तक सबसे विश्वसनीय खबरें पहुंचाना है।।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.