UPI se galat Payment ho jaye to kya kare…

Shashikant kumar
5 Min Read
UPI

UPI : आज दौर में हर कोई ओनलाइन पैमेट करता है ऐसे में कई बार गलती से किसी और नंबर पर पैमेट हो जाता है ऐसे आपको ऐसा लगने लगता है कि अब आपका पैसा डुब जब भी छोटा नुकसान होता है तो उतना ध्यान नहीं देते लेकिन आज हम ऐसे ट्रिक बताने जा रहे, जिस आपके पैसे 48 घंटे अंदर वापस आ जाएगा। आपसे यहीं आग्रह है कि इस ट्रिक जानें के लिए आपको ये लेख अंतिम पढ़ना होगा। आपको एक महत्वपूर्ण बता दें कि रिजर्व बैंक ओफ इंडिया अर्थात RBI ने अपनी एक गाइडलाइन बनाया जिसके तहत यदि आपका पैसा किसी अकाउंट में गलती से चला गया है तो आपको बस 48 घंटे के अंदर वापस मिल जाएगा।

UPI या net banking से payment या money transfer के बाद आपको मिले मैसेज को तुरंत डिलीट न करें। इस मैसेज में आपकी पैसे भेजने से जुड़ी information hoti hai। जिसे आम तौर PPBL नंबर भी कहा जाता है। पैसे को वापस लेने के लिए आपको इस नंबर की जरूरत पड़ती है।

आधार कार्ड सेंटर कैसे खोले How to open Aadhar Card center in hindi (kaise khole)

क्या कहती है RBI की गाइडलाइन

RBI के गाइडलाइन अनुसार RBI कहता है कि आपके पैसे 48 घंटों में वापस करना बैंक की कर्तव्य है। यदि बैंक आपके पैसे को वापस करने में सहायता नहीं करता है तो ग्राहक bankingombudsman.rbi.org.in पर अपनी कंप्लेन को दर्ज करा सकता है। गलती से किसी गलत अकाउंट में पैसा जाने पर आपको बैंक को एक पत्र लिख इसकी information देना पड़ता है। इसमें आपको अपना अकाउंट का नंबर, अपना पूरा नाम और जिस गलत अकाउंट में पैसे गए हैं उसका नंबर लिखना होगा।

UPI करते समय जल्दबाजी ना करें 

UPI ya Net Banking करते समय आपको बहुत ही सावधानी रखना पड़ेगा। UPI जरिए जब भी आप किसी को पैसा भेजें उस पहले आपको ध्यानपूर्वक व्यक्ति का नाम व उसका अकाउंट नंबर की जांच कर लेनी चाहिए। UPI के क्यूआर कोड से करते समय कोड स्कैन होने के बाद आपकी स्क्रीन पर दिखाई देने वाले नाम को दुकानदार से क्रोस चेक करवा लेना चाहिए। इसके बाद ही आप अपना पैसे भेजे। यूपीआई या नेट बैंकिंग के वक्त किसी भी तरह की जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए। Net banking या UPI को करने के बाद प्राप्त हुए मैसेज को फौरन डिलीट न करें। अगर पैसा गलत अकाउंट में गया है तो ये मैसेज आपको पैसा वापस लाने में मदद कर सकता है।

गलत अकाउंट में गया पैसा बैंक से ऐसे लें रिफंड

यदि गलती से किसी गलत अकाउंट में पैसा चला गया हो तो ऐसे में सबसे पहले अपने Bank कॉल करें और इसकी पूरी डिटेल दें। साथ ही अपना PPBL नंबर भी बैंक को दें। इसके बाद एक एप्लीकेशन लिखकर बैंक में अपनी कंप्लेन दर्ज कराएं। ये शिकायत एप्लीकेशन बैंक के मैनेजर के नाम पर लिखें। इस एप्लीकेशन में आपको अपने अकाउंट की डिटेल के साथ जिस गलत अकाउंट में पैसा गया है उसकी भी पूरी डिटेल देनी होगी।

इस एप्लीकेशन में पैसा कब भेजा गया उसकी तारीख, पैसा भेजते समय प्राप्त हुआ Transaction reference number, कितना पैसा भेजा गया व अगर पता हो तो IFSC code भी लिखें। खैर आप यहीं कहेंगे कि इतना लंबा प्रक्रिया बता रहे हैं, कई बार इतनी बड़ी प्रक्रिया देखने आम लोग यही कहते हैं कि छोटी रकम के नुकसान हुआ है तो इतना लंबा प्रकिया पालन इसलिए कई लोग छोटे रकम को भुल जाते और कहते हैं कि शाय़द उसी के भाग्य में था । हम ऐसे लोगों से यहीं कहेंगे कि आलस्य का त्याग करें क्योंकि मनुष्य का असल दुश्मन वहीं है। हालांकि ये तो आपके मर्जी है, क्योंकि पैसा आपका बाकी ये ट्रिक आपको कैसा लगा ये हमें कॉमेंट में जरूर बताएं।

Share This Article
Follow:
शशिकांत कुमार युवा लेखक राजनीति, 2024 की रणभूमि पुस्तक के लेखक। पिछले कई चुनावों से लगातार ही सबसे विश्वसनीय विश्लेषक।।।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.