top 10 college in india 2024: भारत के सबसे बेहतर कॉलेज

Shashikant kumar
14 Min Read
top 10 college in india 2024

top 10 college in india 2024:इस समय कई राज्यों में 12 वी एग्जाम हो चुकें तो कई राज्यों में और सीबीएससी बोर्ड एग्जाम होने वाला है। जब 12 वी एग्जाम अक्सर युवा अपने लिए बेहतर कॉलेज ढुंढते है आज हम यहीं बताने जा रहे हैं कि भारत के सबसे बेहतर कॉलेज कौन से हैं। जब भी हम 12 पास करते हैं तो सबसे बड़ा समस्या यहीं होता है कि 12 वी के बाद कौन से कॉलेज जाएं। आज हम आपको भारत के सबसे बेहतर कॉलेज के बारे में बताएंगे। इसके अलावा कौन से कॉलेज शिक्षा व्यवस्था बेहतर है।

top 10 college in india 2024
indtalknews.com

कॉमर्स स्ट्रीम के सबसे अच्छा कॉलेज

  1. Sri ram college ऑफ कॉमर्स (SRCC), दिल्ली- यह कालेज यूनिवर्सिटी ऑफ दिल्ली से एफिलेटेड है। यह दिल्ली में कॉमर्स के छात्रों के लिए बहुत प्रचलित कॉलेज और अच्छे अंक (Marks) प्राप्त करने वाले छात्र हमेशा इस कॉलेज (college) में एडिमिशन लेने के लिए उत्सुक रहते हैं। यह कॉलेज अपने छात्रों (student’s) को अनेक कोर्स जैसे बी.कॉम, बी.कॉम ( आनर्स), बी.ए. (आनर्स) इकोनॉमिक्स, एम.कॉम तथा एम.ए (आनर्स) इकोनॉमिक्स आदि में पढ़ाई करवाता है।
top 10 college in india 2024

यह कॉलेज अपने विद्यार्थियों को विभिन्न कोर्स जैसे बी.कॉम, बी.कॉम ( आनर्स), बी.ए. (आनर्स) इकोनॉमिक्स, एम.कॉम तथा एम.ए (आनर्स) इकोनॉमिक्स आदि में पढ़ाई कर सकते हैं। Lady Shri Ram College for Women दिल्ली यूनिवर्सिटी का यह एक प्रसिद्ध महिला विश्वविद्यालय है। इसकी स्थापना 1956 में हुई थी। यह कॉलेज अपने विद्यार्थियों को Different कोर्स जैसे बी.ए. आनर्स, एम.ए (आनर्स), बी.कॉम (आनर्स), एम.कॉम (आनर्स), बी.एससी (आनर्स), बी.ए., बी.एल.एड आदि में पढ़ाई करता है।

Class 10th Or 12th Exam बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें ? Class 10th Or 12th Exam Preparation 2024

  1. Hindu College Delhi 

 न्यू दिल्ली में स्थित हिंदू कॉलेज(Hindu College) दिल्ली में नहीं बल्कि अन्य शहरों में भी प्रचलित है। इस कॉलेज की स्थापना सन 1899 में की गई थी। यह कॉलेज अपने विद्यार्थियों (student’s) को विभिन्न कोर्स जैसे बी.ए. (आनर्स) इंग्लिश, हिंदी, विज्ञान, कॉमर्स, समाजशास्त्र, कानून, दर्शनशास्र, अर्थशास्त्र, सामाजिक विज्ञान, राजनीतिक विज्ञान, गणित, भौतिकी, इतिहास, भूगोल, संस्कृत, साहित्य, मीडिया, सिनेमा, सैन्य तथा खेल आदि में शिक्षा प्रदान करता हैं। 

  1. Lady Shri Ram College for Women

यह कॉलेज अपने विद्यार्थियों को विभिन्न कोर्स जैसे बी.कॉम, बी.कॉम ( आनर्स), बी.ए. (आनर्स) इकोनॉमिक्स, एम.कॉम तथा एम.ए (आनर्स) इकोनॉमिक्स आदि में शिक्षा प्रदान करता है। Lady Shri Ram College for Women दिल्ली यूनिवर्सिटी का यह एक प्रसिद्ध महिला विश्वविद्यालय है। इसकी स्थापना 1956 में हुई थी। यह कॉलेज अपने विद्यार्थियों को Different कोर्स जैसे बी.ए. आनर्स, एम.ए (आनर्स), बी.कॉम (आनर्स), एम.कॉम (आनर्स), बी.एससी (आनर्स), बी.ए., बी.एल.एड आदि में शिक्षा देता है।

इस कॉलेज में छात्राओं को लाइब्रेरी, कैफेटेरिया, हॉस्टल, स्पोर्ट्स एरिया तथा कोर्स पूरा होने के बाद प्लेसमेंट सेल आदि जैसी सुविधाएं मिलती है। इसकी सबसे अच्छी खायिसत है कि कई बॉलीवुड स्टार ने अपनी डिग्री हासिल की है तथा दिल्ली में बनने वाली काफी हिंदी फिल्म इस कॉलेज में शूट की जाती है। 

4. Christ University

बैंगलोर के क्राइस्ट यूनिवर्सिटी की स्थापना 1969 में की गई थी। 1972 में इस यूनिवर्सिटी को UGC द्वारा मान्यता दी गई। 75 एकड़ के प्लॉट में फैला यह बैंगलोर के सबसे खूबसूरत कॉलेजों में से एक है। इस कॉलेज को कॉमर्स एजुकेशन के मामले में 6 वां नंबर पर सबसे बेहतर कॉलेज तौर पर माना जाता है। 

5. Hansraj College, Delhib

 दिल्ली स्थित हंसराज कॉलेज की स्थापना 1948 में की गई थी। यह कॉलेज दिल्ली यूनिवर्सिटी

(Delhi University) के नॉर्थ कैंपस में स्थित है। इस कॉलेज का नाम महान शिक्षाविद् महात्मा हंसराज के नाम पर रखा गया था। ये कॉलेज देश का पांचवा सबसे सर्वश्रेष्ठ कॉमर्स कॉलेज है। डिपार्टमेंट ऑफ कॉमर्स, क्राइस्ट, बेंगलुर यह कॉलेज 15 जुलाई 1969 को स्थापना किया गया। वर्तमान ये कॉलेज के गिनती देश के सर्वश्रेष्ठ कॉमर्स कॉलेज में आता है। Narsee Monjee College of Commerce and Economics – मुंबई स्थित नरसी मोंजी कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स की स्थापना 1964 में मुंबई यूनिवर्सिटी द्वारा की गई थी। इस कॉलेज को सर्वश्रेष्ठ कॉमर्स शिक्षा के मामले में सातवां स्थान दिया गया है। फिलहाल इस कॉलेज में 6200 छात्र-छात्राएं पढ़ाई कर रहे है। क्राइस्ट कॉलेज बैंगलोर पूरे पाठ्यक्रम के लिए 2 लाख रुपये से कम की फीस संरचना के साथ, यह विश्वविद्यालय अपने छात्रों को प्रयोगशाला सुविधाओं के मामले में विश्व स्तरीय सुविधाएं देता है।

(6.) फिल्म एंड टेलिविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, पुणे 

एफटीआईआई (FTII) के नाम से मशहूर ‘फिल्म एंड टेलिविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया’ फिल्म और प्रोडक्शन में रूचि रखने वाले छात्रों के लिए बेहतर विकल्प है। बॉलीवुड के अधिकतर एक्ट्रर और जानी-मानी हस्तियां इस संस्थान से अपनी शिक्षा पुर्ण करते हैं। 

(7.) माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता विश्वविद्यालय–भोपाल

 पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाने का सपना देख रहे छात्रो के लिए माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता विश्वविद्यालय महत्वपूर्ण संस्थानों में से एक है। भोपाल स्थित इस विश्वविद्यालय में पत्रकारिता समेत एडवर्टाइजिंग एंड पब्लिक रिलेशन की भी पढ़ाई होती है

indtalknews.com

कानूनी स्ट्रीम कॉलेज इंडिया

  1. नैशनल लॉ स्कूल ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटी, बेंगलुरु
  2. फैकल्टी ऑफ लॉ, बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी, वाराणसी
  3. वेस्ट बंगाल नैशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जूरिडिकल साइंसेज़, कोलकाता
  4. सिंबॉसिस लॉ कानून, पुणे
  5. ILS लॉ कॉलेज, पुणे
  6. गुजरात नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, गांधीनगर
  7. राजीव गांधी राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय, पटियाला
  8. भारतीय विधि संस्थान, दिल्ली
  9. डॉ० बीआर अंबेडकर कॉलेज ऑफ लॉ, विशाखापत्तनम
  10. वेस्ट बंगाल नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ़ जुरिडिकल साइंसेज, कोलकाता

Science Stream College india? 

  1. Miranda House, Delhi

यह दिल्ली के सबसे प्रसिद्ध महिला कॉलेज है। मिरांडा हाउस कॉलेज की स्थापना 1948 में हुई थी।‌ इस कॉलेज का पाठ्यक्रम और अनुशासन इतना कड़क है कि यहां का हर छात्र अपने करियर में एक बेहतर व्यक्ति बन‌ता तथा अपने कौशल के आधार पर बड़े बड़े पदों पर अपनी सेवा देकर देश‌ के विकास में अपना योगदान देता है। इस कॉलेज में छात्रों को लाइब्रेरी, कैफेटेरिया, हॉस्टल, स्पोर्ट्स एरिया तथा कोर्स पूरा होने के बाद प्लेसमेंट सेल आदि सुविधाएं उपलब्ध करवाती है। मिरांडा हाउस अपने छात्रों को विभिन्न कोर्स जैसे – बी.ए. (आनर्स) विज्ञान, बंगाली, हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, अर्थशास्त्र, भूगोल, इतिहास, संगीत, मनोविज्ञान, राजनीतिक विज्ञान, गणित तथा समाजशास्त्र आदि में शिक्षा देता है।

  1. St. Stephen’s College 

 दिल्ली सेंट स्टीफंस कॉलेज दिल्ली में उपस्थित एक प्रसिद्ध विश्वविद्यालय है। इस कॉलेज की स्थापना सन् 1881 में की गई थी। यह कॉलेज विज्ञान तथा कला के क्षेत्र में स्नातक स्तर के कोर्स उपलब्ध कराता है। इस कॉलेज से किसी भी क्षेत्र में डिग्री प्राप्त करने वाला विद्यार्थी अपने करियर में एक प्रतिष्ठित पद हासिल करता है और अपने कौशल के आधार पर देश‌ के विकास में अपना योगदान देता है। इस कॉलेज से पढ़कर अपने Talent तथा विकसित छात्रों में मुख्य रूप से राहुल गांधी पुर्व पीएम राजीव गांधी पुत्र और कांग्रेस के पुर्व अध्यक्ष, शशि थरूर तथा शक्तिकांता दास जो कि गवर्नर आप भारतीय रिजर्व बैंक रह चुके हैं और भी बड़े नाम शामिल हैं।

  1. Loyola College

चेन्नई लोयोला कॉलेज एक निजी किरीशचन उच्च शिक्षा विश्वविद्यालय है जो सोसायटी आफ किरीशचन, चेन्नई, तमिलनाडु के तहत चलाई जाती हैं। इस कॉलेज की स्थापना 1925 में की गई थी। यह कालेज Graduation और PG

दोनों कोर्स करवाती है।

  1. Kirori Mal College 

नई दिल्ली में उपस्थित एक बहुप्रचलित विश्वविद्यालय है।‌ किरोड़ीमल कॉलेज अपने छात्रो को विज्ञान तथा कला के क्षेत्र में स्नातक स्तर पर कोर्स उपलब्ध कराता है। इसकी स्थापना 1951 में हुई थी।यह कॉलेज अपने छात्रो को विभिन्न कोर्स जैसे बी.ए (आनर्स), बी.कॉम (आनर्स), बी.एससी, बी.एससी ( आनर्स), बी.ए. , बी.कॉम, बी.ए प्रोग्राम, एम.ए तथा एम.सी आदि में शिक्षा प्रदान करता है।

  1. Ferguson College

इसका स्थापना डेक्कन एजुकेशन सोसाइटी द्वारा सन् 1885 में की गई थी। फर्ग्यूसन कॉलेज (Ferguson College) पुणे विश्वविधालय से एफिलिएटेड है। इसे NAAC से A ग्रेड हासिल है। India Today-Nielsen India के

सर्वश्रेष्ठ कॉलेज सर्वेक्षण 2016 में फर्ग्‍यूसन कॉलेज

(Ferguson College) को टॉप साइंस कॉलेज की लिस्‍ट में छठा स्‍थान दिया गया।

8 Sri Venkateswara College

Sri Venkateswara College यह दिल्ली के टॉप कॉलेजों की लिस्ट में शामिल है।इसकी स्थापना 1961 में की गई थी। यह कॉलेज अपने अच्छे टीचर्स और अकेडमिक रिकॉर्ड के कारण जाना जाता है।

9. Madras Christian College MCC

Madras Christian College MCC चेन्नई की स्थापना सन् 1837 में एक स्कूल के तौर पर हुई थी। यह कॉलेज अपने बेहतर अकेडमिक रिकॉर्ड के साथ-साथ स्टूडेंट्स में नेतृत्व क्षमता विकसित करने के लिए प्रसिद्ध है।

रामजस कॉलेज

रामजस कॉलेज दिल्ली यूनिवर्सिटी के नॉर्थ कैंपस में स्थित है और अपने अंडर ग्रेजुएट्स प्रोग्राम के लिए छात्रो के लिए की पहली पसंद में से एक है।

10. Stella Maris College Chennai, Tamil Nadu

Some of India’s top 9 engineering

  • इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी (IIT), दिल्ली
  • IIT, खड़गपुर
  • IIT, बॉम्बे
  • IIT, कानपुर
  • IIT, रुड़की
  • IIT, गुवाहाटी
  • देल्ही टेक्नॉलजिकल यूनिवर्सिटी, दिल्ली
  • IIT (इंडियन स्कूल ऑफ माइन्स), धनबाद
  • IIT, इंदौर

मेडिकल स्ट्रीम कॉलेज इंडिया?

  • ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट मेडिकल साइंसेज़ (AIIMS),     दिल्ली
  • क्रिश्चन मेडिकल कॉलेज ऐंड हॉस्पिटल (CMC), वेल्लोर
  • KMC Manipal – Kasturba Medical College
  • मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज (MAMC), दिल्ली
  • जवाहरलाल इंस्टिट्यूट ऑफ पोस्टग्रैजुएट मेडिकल     एजुकेशन ऐंड रिसर्च (JIPMER), पुदुचेरी
  • किंग जॉर्ज्स मेडिकल यूनिवर्सिटी, लखनऊ
  • इंजिनियरिंग स्ट्रीम कॉलेज इंडिया ?
  • NIMHANS Bangalore – National Institute of Mental Health and Neuro Sciences
  • BHU Varanasi – Banaras Hindu University
  • JIPMER Puducherry – Jawaharlal Institute
  • Sri Ramachandra Institute of Higher Education and Research, Chennai

मीडिया स्ट्रीम कॉलेज इंडिया?

  1. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन (IIMC), नई दिल्ली
  1. ए जे के मास कम्युनिकेशन रिसर्च सेंटर, जामिया मिलिया इस्लामिया, दिल्ली
  1. डिपार्टमेंट ऑफ कम्युनिकेशन, यूनिवर्सिटी ऑफ हैदराबाद
  1. जेवियर इंस्टिट्यूट ऑफ कम्युनिकेशन्स, मुंबई
  1. सिम्बायोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ मीडिया एंड कम्युनिकेशन, पुणे सीएनएन आईबीएन, टाइम्स नाउ और ज़ी नेटवर्क जैसे उद्योग में शीर्ष नामों के साथ साल दर साल इस संस्थान के छात्रों की भर्ती के साथ, यह कॉलेज प्लेसमेंट के मामले में जन संचार के लिए सबसे बेहतर है।
  1. स्कूल ऑफ कम्युनिकेशन, मणिपाल अकैडमी ऑफ हायर एजुकेशन, उडुपी चाहिए।
  1. लेडी श्री राम कॉलेज फॉर विमेन, नई दिल्ली इस प्रतिष्ठित कॉलेज के इस पत्रकारिता कार्यक्रम का उद्देश्य महिलाओं को मीडिया अध्ययन की विश्व में एक प्रभावी आवाज देना है। शिक्षण पद्धति में व्याख्यान, सेमिनार और कार्यशालाएं हैं जो अपने छात्रों में रचनात्मकता और स्वतंत्र परियोजनाओं पर जोर देती हैं।
  1. क्राइस्ट कॉलेज: बैंगलोर पूरे पाठ्यक्रम के लिए 2 लाख रुपये से कम की फीस संरचना के साथ, यह विश्वविद्यालय अपने छात्रों को प्रयोगशाला सुविधाओं के मामले में विश्व स्तरीय सुविधाएं प्रदान करता है।
  1. फिल्म एंड टेलिविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, पुणे: एफटीआईआई के नाम से मशहूर ‘फिल्म एंड टेलिविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया’ फिल्म और प्रोडक्शन में रूचि रखने वाले छात्रों के लिए बेहतर विकल्प है. बॉलीवुड के अधिकतर एक्ट्रर और जानी-मानी हस्तियां इस संस्थान से अपनी शिक्षा पुरा करते हैं।
  1. माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता विश्वविद्यालय –भोपाल : पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाने का सपना देख रहे छात्रो के लिए माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता विश्वविद्यालय महत्वपूर्ण संस्थानों में से एक है। भोपाल स्थित इस विश्वविद्यालय में पत्रकारिता समेत एडवर्टाइजिंग एंड पब्लिक रिलेशन की भी पढ़ाई होती है।

आशा करता हूं कि इस लेख को पढ़ने के बाद आपके मन का चिंताएं समाप्त हो चुका होगा और इस लेख पढ़ने के बाद आपके पसंद कॉलेज मिल चुका होगा।

Share This Article
Follow:
शशिकांत कुमार युवा लेखक राजनीति, 2024 की रणभूमि पुस्तक के लेखक। पिछले कई चुनावों से लगातार ही सबसे विश्वसनीय विश्लेषक।।।