tiger 3 review in hindi: लचर कहानी,सुस्त डायरेक्शन से बिगड़ी, पड़ोसी की इमेज सुधारने को बनी कमजोर फिल्म

TEAM IND TALK
7 Min Read
tiger 3 review

tiger 3 review in hindi: मनीश शर्मा द्वारा निर्देशित टाईगर 3 इस साल की वन ऑफ दी मोस्ट एन्टिसिपेटेड मूवी है जिसमें लीड रोल में हैं अपने सल्लु भाई यानी सलमान खान, उनकी धर्म पत्नी के रोल में हैं मिसिज विक्की कौशल उर्फ कैटरीना कैफ और इस बार विलेन बने हैं एक समय में सीरियल किसर के नाम से जाने जाने वाले इमरान हाशमी यह वाईआरएफ यूनीवर्स की पाँचवीं और टाईगर फ्रेंचाइज की तीसरी फिल्म है तो क्या इस बार सलमान खान का जादू चला या नहीं.. आइए जानते हैं।

tiger 3 review in hindi

tiger 3 review in hindi

बिना स्पॉइलर के टाईगर 3 का प्लॉट कुछ ऐसा है कि अब टाईगर और जोया की लाईफ में उनके अतीत से आतिश रहमानी नाम का एक विलेन आया है जो उनको बर्बाद करना चाहता है। यह विलेन दिमाग से खेलता है और टाईगर को रुलाने तक का दम रखता है। वो कहता है कि यह लड़ाई पर्सनल है, हालांकि यह लड़ाई कब तक पर्सनल रह पाती है यह तो बहस का मुद्दा है।

प्लॉट के बाद मूवी के पॉजिटिव और नेगेटिव पॉइन्ट्स की बात करे तो दोनों लगभग बराबर ही हैं। पहले पॉजीटिव की बात करते हैं।

Assembly elections 2023: राजस्थान में किसकी सरकार? caste factor Rajasthan Assembly elections

नं. 1 परफॉर्मेंस

फिल्म में सभी कि परफॉर्मेंस लाजवाब है। मुझे हैरानी है कि सलमान खान टाईगर के रोल में इतनी अच्छी एक्टिंग कर सकते हैं तो उन्हें किसी का भाई किसी की जान जैसी फिल्मे करने की क्या जरूरत है कैटरीना ने भी अपना भरपूर टैलेंट दिखाया है हालांकि वो इमोशनल सीन्स को अभी पूरी सहजता के साथ करने में सक्षम नहीं है इमरान हाशमी विलेन के रोल में अच्छे लगे हैं, पर उनके किरदार को और गहराई दी जानी चाहिए थी।

tiger 3 review in hindi

नं. 2 एक्शन

मैं एक्शन को पॉजीटिव में काउंट कर रहा हूं पर यह आराम से नेगेटिव में भी जा सकता था क्योंकि एक

शॉटगन वाले सीन को छोड़कर इसमें कोई नयापन नहीं महसूस होता। फेमस टॉवेल वाला सीन भी

आपको वो मजा नहीं देता जो आप उम्मीद करते हैं। पर हां यह कहना भी गलत नहीं होगा कि कैटरीना
एक्शन करती बिल्कुल नैचुरल लगती हैं। टाईगर 3 का एक्शन अच्छा है पर नया नहीं है। आपको इसके एक्शन को देखकर कई हॉलीवुड की फिल्मों की याद आ जाएगी।

नं. 3 वीएफएक्स

टाईगर 3 का वीएफएक्स बॉलीवुड के लेवेल के हिसाब से काफी अच्छा है। वाईआरएफ ने पठान के बाद टाईगर 3 के वीएफएक्स में काफी सुधार किया है। हालांकि हॉलीवुड के सामने आपको इसमें अभी भी कमी दिख सकती है पर जो लेवेल आदिपुरुष और गणपत ने सेट किया है उस हिसाब से तो यह मास्टरपीस है।

नं. 4 म्युजिक

बॉलीवुड की फिल्में बेवजह के गाने होने की वजह से बदनाम हैं पर टाईगर 3 इस मामले में आ

बिल्कुल निराश नहीं करती। पूरी मूवी में सिर्फ दो ही गाने हैं जिसमें से एक तो मूवी खत्म 2/3

ही होता है और एक जो बीच में आता है वो भी स्टोरी को आगे बढ़ाने में मदद करता है। दो-

अरिजीत सिंह ने गाए हैं पर फिर भी वो दिल दियां गल्ला या स्वैग से स्वागत की जगह नहीं ले सकते।

यह थे पॉजीटिव पॉइंट्स अब निगेटिव की बात करते हैं।

नं. 1 सेम जेनेरिक स्टोरीलाईन

टाईगर 3 का ट्रेलर देखकर लगा था कि इस बार बॉलीवुड में कुछ अलग देखने को मिलेगा पर ऐसा नहीं है, यह वही स्पाई मूवीस की स्टोरी है जो आप जाने कितनी बार देख चुके होगे। यहां तक की एक सिनेरियो में तो मुझे शाहरुख खान की बादशाह मूवी तक की याद आ गयी थी।

नं. 2 कमजोर विलेन

मैंने ऊपर कहा कि यह विलेन टाईगर को रुलाने का दम रखता है यह बात सच है. पर बस इतना ही

उसके अलावा यह उतना असर नहीं डाल पाता जो स्पाई यूनीवर्स कि पाँचवी फिल्म के विलेन से

एक्सपेक्टेड था। पठान का विलेन जिम आपको इससे ज्यादा पसन्द आएगा ।

नं. 3 पाकिस्तान

हमें पाकिस्तान से आगे बड़ने की जरुरत है वरना यह स्पाई यूनिवर्स यहीं खत्म हो जाएगा। अब तक तो सिर्फ पाकिस्तान की बात होती थी, पर इस बार तो आधी फिल्म ही पाकिस्तान में हो गयी। इसमें पाकिस्तान की जो दशा दिखाई गई है वो तो सही है कि वहाँ कि आर्मी का राजनीति में अच्छा खासा दखल है पर जितनी बार भी पाकिस्तान का नाम आता है आप क्रिंज करते हैं।

नं. 4 कैमियो

हाँ मुझे पता है कि कैमियो को पॉजीटिव पोइन्ट्स में होना चाहिए था पर मैं इसको निगेटिव में इसलिए

रख रहा हूँ क्योंकि यहाँ से भी नयापन सरासर गायब है। यह एक बार पठान में हो चुका है इसलिए अब वो मजा नहीं देता और दूसरी बात यह स्क्रिप्ट की डिमांड नहीं सिर्फ फैन सर्विस है पर मेकर्स को यह बात समझनी चाहिए कि फैन सर्विस स्वादानुसार होनी चाहिए वरना उसकी कद्र खत्म हो जाती है।

तो ओवर ऑल यह कहा जा सकता है कि टाईगर 3 एक एवरेज मूवी है जिसे एक बार देखा जा सकताहै और आपको बता दें कि जब लेके प्रभु का नाम गाना शुरु हो तो अपनी जगह पर ही बैठे रहिएगा क्योंकि इसमें एक पोस्ट क्रेडिट सीन भी है जो आपको शायद मूवी से भी ज्यादा अच्छा लग सकता है।

Share This Article
ये लेख इंड टॉक टीम के विभिन्न लेखको द्वारा लिखें गये है इसमें हम स्पष्ट करना चाहते हैं कि सभी लेख पुरी तरह से तथ्यों आधार पर हैं। हमारा उद्देश्य हमारे पाठकों तक सबसे विश्वसनीय खबरें पहुंचाना है।।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.