Noel Tata networth and biography। कौन है Noel tata, Tata कंपनी के नए CEO।

Subhra kanta
4 Min Read
Noel Tata networth

Noel Tata networth:और बायोग्राफी। कौन है Noel tata, Tata कंपनी के नए CEO।:पद्म विभूषण श्री रतन टाटा के देहांत के बाद टाटा और भारत को एक बड़ा नुकसान सहना पड़ रहा है। पूरा देश रतन टाटा के देहांत के कहर को लेकर दुक्खित है, ऐसे में सबसे स्वाला था की टाटा ग्रुप ऑफ कंपनीज को रास्ता दिखाएगा। 

Noel Tata networth

Noel Tata networth

टाटा परिवार के ही एक सदस्य Noel Tata को रतन टाटा के विदाई के ठीक बाद आज टाटा ग्रुप और कंपनीज का सीईओ घोषित किया गया है। वैसे तो नोएल टाटा को लोग ज्यादा जानते नही पर टाटा में इनका एक बड़ा योगदान है। हाल ही में उनको चेयरमैन बनाया गया है उस बोर्ड का को पूरे कंपनी को निर्देश करती है। 66% के साथ ये बोर्ड पूरे टाटा ग्रुप को आगे लेके बढ़ती है। इस में नोएल टाटा के ऊपर आ चुकी है एक बड़ी जिम्मेदारी। उनके नेटवर्थ,बैकग्राउंड और बाकी जानकारी के लिए आगे पढ़ते रहिए।

Noel Tata tata Biography 

1957 में जन्मे Noel Tata, आज 67 की उम्र में टाटा ट्रस्ट के चेयरमैन बन पाए हैं। Noel, Ratan Tata के आगे भाई नही है , वे नवाल टाटा और सिमोन टाटा के बेटे हैं, जिस से वे रतन टाटा के सौतेले भाई बन ते है। नोएल टाटा ने यूनाइटेड किंगडम के Sussex university से ग्रेजुएशन प्राप्त की। से बड़ा उन्होंने INSEAD में अपनी इंटरनेशनल एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम खतम की, इन सब पढ़ाई के बाद उन्होंने आखिर कार नौकरी के लिए अपने आप को आगे बढ़ाया। लेकिन उन्होंने सीधा टाटा जिन नही किया, वाली उन्होंने सबसे पहले यूनाइटेड किंगडम में Nestle company में काम किया और कुछ तजुर्बे के साथ टाटा में जुड़े।

Savitri Jindal Biography Savitri Jindal Net Worth के बारे में जानिए।

Noel Tata career 

Noel जी की मजबूत लीडरशिप ने टाटा में कई सीनियर्स को इंप्रेस किया। Nestle से आने के बाद उनको टाटा के दो बड़े ट्रस्ट्स में ट्रस्टी बनाया गया जिसमे Sir Dorabji Tata Trust और Sir Ratan Tata Trust के नाम शामिल हैं। 1999 में उन्होंने अपनी माता के द्वारा बनी गई कम्पनी Trent, के लिए कमा करना शुरू किया। उनके निर्देशना के चलते आज वो कंपनी 2.93 लाख करोड़ की बन चुकी है। 2003 में उन्हें Tata के कई बड़े कंपनीज , जैसे Titan Industries and Voltas में शामिल किया गया जिसके बाद उनका इनफ्लुंस काफी ज्यादा बढ़ा। 2011 में उनके अच्छे काम को देखते हुए उनको टाटा इंटरनेशनल का MD बनाया गया था।टाटा के कंपनी रुकी के मुताबिक नोएल  टाटा एंड सांस के चेयरमैन नही बन सकते, इसीलिए उन्होंने टाटा ट्रस्ट का चेयरमैन बनाया गया है। यह रुके 2022 में बनाई गया था।

Noel Tata net worth, जानिए कितने पैसे के में है नोएल टाटा।

आपको जाके हैरानी होगी की नील टाटा को भारत के सबसे अमीर लोगों में एक माना जाता है, सोशल मीडिया और news से दूर रहने वजह से लोगो को नोएलके बारे में ज्यादा पता नही न ही उनके नेट वर्थ के बारे में कोई अंदाजा है।

Noel Tata की चल चला संपत्ति कुल मिलाके 1.5 bilion डॉलर है। उनकी लग भाग सारी कमाई टाटा से ही है। नोएल को जो लोग भी जानते है , वो उन्हें उनकी शांत और strategic स्वभाव के के लिए सराहते हैं। बहके ही वे रतन टाटा जितने लोकप्रिय नही है, पर टाटा को आगे बढ़ाने में उनका बहत बड़ा हाथ है। हाल ही में उनका चयन टाटा ट्रस्ट के चेयरमैन के तौर पर किया गया है , इस मुकाम के बाद  लोगो को आशा है की नोएल कम्पनी और आगे लेके जाएंगे।

Share This Article