kalki avatar kab hoga aur kahan hoga esa hoga kalki avatar kalyug ka ant.. kalki avatar world ruler

TEAM IND TALK
9 Min Read
kalki avatar kab hoga

यह कथन भगवान विष्णु के आँठवें अवतार श्रीकृष्ण ने महाभारत का महायुद्ध शुरु होने से पहले अर्जुन से कहा था। अब जैसा कि इस कथन से साफ है कि भगवान समय-समय पर धरती पर पापियों का विनाश करने के लिए आते रहते हैं, तो प्रश्न यह है कि भगवान का दसवाँ यानी कल्कि अवतार कब होगा? आज हम आपको भगवान विष्णु के इसी अवतार के बारे में सब कुछ बताने वाले हैं, तो बस वीडियो को अंत तक देखते जाइये।

kalki avatar kab hoga

दसवें अवतार के बारे में जानने से पहले आइये जान लेते हैं कि भगवान के पिछले 9 अवतार कौन-कौन से थे।

kalki avatar kab hoga

दसवें अवतार के बारे में जानने से पहले आइये जान लेते हैं कि भगवान के पिछले 9 अवतार कौन-कौन से थे।

भगवान के पिछले 9 अवतार कौन-कौन से थे।

पहला अवतार था मत्स्य अवतार, इस अवतार में भगवान विष्णु मछली बनकर इस धरती पर प्रकट हुए थे। उन्होंने यह अवतार राजा मनु को प्रलय से बचाने के लिए लिया था।

दूसरा अवतार है कूर्म या कच्छप अवतार। कच्छप का मतलब होता है कछुआ और इस अवतार में उन्होंने क्षीरसागर के समुद्रमंथन में मंदर पर्वत को अपने कवच पर रखा था।kalki avatar kab hoga
तीसरा अवतार है वराह, वराह का मतलब होता है सुअर। इस अवतार में भगवान ने सुअर का रूप लेकर हिरण्याक्ष को मारा था।

Best Cars Under 10 Lakh सस्ते बजट में बेस्ट कार इंडिया 2024

kalki avatar kab hoga

चौथा अवतार है नृसिंह या नरसिंहा और जैसा कि नाम से साफ है कि इस अवतार में वे आधे मनुष्य वह आधे सिंह यानी शेर थे। इस अवतार में उन्होंने अपने भक्त प्रहलाद के लिए उसके पिता हिरणाकश्यप को मारा था।
पाँचवा अवतार है वामन अवतार, इस अवतार में भगवान ब्राम्हण बालक के रूप में धरती पर आए थे।


छठा अवतार है परशुराम। क्षत्रियों के अहंकार और प्रकोप से विश्व को बचाने के लिए भगवान ने यह अवतार लिया था।
साँतवा अवतार हैं मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम। उनके बारे में तो कौन नहीं जानता। आप उनकी जीवन गाथा को रामायण में पढ़ सकते हैं।

kalki avatar kab hoga

अब राम नाम आया है तो इसी बात पर कमेंट बॉक्स में ‘जय श्रीराम’ लिख दीजिये।
आँठवा अवतार वहीं हैं जिनके कथन से हमने इस वीडियो की शुरुआत करी, नन्दलाल श्रीकृष्ण।
भगवान का नौवा अवतार महात्मा बुद्ध थे, जिन्होंने बौद्ध धर्म की स्थापना की।


और अब दसवां और आखिरी अवतार होगा ‘कल्कि’ जिसके बारे में ‘कल्कि पुराण’ में लिखा है कि जब कलयुग में पाप बहुत ज्यादा बढ़ जाएगा और कोई भी धर्म पर चलने वाला नहीं बचेगा तब भगवान विष्णु एक बार फिर से अवतार लेंगे। वे अपने सफेद घोड़े पर बैठकर जिसका नाम ‘देवदत्त’ होगा, अपनी तलवार से सभी पापियों का संहार करके पुन: धर्म की स्थापना करेंगे। भगवान का यह अवतार ‘निष्कलंक अवतार’ के नाम से भी जाना जायेगा।

kalki avatar kab hoga

पुराणों के मुताबिक भगवान विष्णु का कल्कि अवतार सावन महीने के शुक्लपक्ष की पंचमी तिथि को होगा इसलिए हर साल इस दिन कल्कि जयंती भी मनाई जाती है। भगवान कल्कि के जन्‍म के समय गुरु, सूर्य और चंद्रमा एक साथ पुष्‍य नक्षत्र में होंगे। कल्कि भगवान कलयुग व सतयुग के संधिकाल में आएंगे यानी कि जब कलयुग खत्म होने वाला होगा और सतयुग शुरू होने वाला होगा।

या यह भी कहा जा सकता है कि जैसे श्रीकृष्ण के बैंकुठधाम जाने से द्वापरयुग खत्म हुआ था वैसे ही भगवान कल्कि के आने से कलयुग खत्म होगा।
इसके अलावा आपको बता दें कि श्रीमद्भागवत-महापुराण के 12वें स्कंद के अनुसार,
“सम्भलग्राममुख्यस्य ब्राह्मणस्य महात्मनः।
भवने विष्णुयशसः कल्किः प्रादुर्भविष्यति।।”

kalki avatar kab hoga

अर्थात, “सम्भल गाँव में विष्णुयश नाम के एक उदार ह्रदय वाले ब्राह्मण होंगे। उन्हीं के घर कल्कि भगवान अवतार लेंगे।”
इसके अलावा ग्रंथों में यह भी लिखा है कि उनकी माता का नाम सुमति होगा, उनके तीन बड़े भाई भी होंगे जिनके नाम सुमन्त, प्राज्ञ और कवि होंगे। उनके पुरोहित याज्ञवल्क्य तथा गुरू भगवान परशुराम होंगे। भगवान कल्कि की दो पत्नियाँ होगीं, जिनमें एक का नाम पद्मा तथा दूसरी का रमा होगा। उनके 4 बेटे भी होंगे, जिनका नाम जय, विजय, मेघमाल तथा बलाहक होगा।


यह तो सारी जानकारी हो गई भगवान विष्णु के कल्कि अवतार के बारे में पर अब हम आपको एक बहुत ही हैरान कर देने वाली बात बताने वाले हैं जिसे सुनकर आपको अपने सनातन धर्म पर बहुत ही ज़्यादा गर्व महसूस होगा।
चार्ल्स डार्विन की इवेल्यूशन थ्योरी के बारे में तो आपने सुना ही होगा जो कहती है कि इंसानी जीवन की शुरूआत पानी में हुई, यानी वह सबसे पहले मछली था फिर विकसित होते-होते वह ज़मीन पर आया, जानवरों की तरह जंगलों में रहा और फिर धीरे-धीरे आधुनिक मनुष्य बना जैसा कि वह आज है।

kalki avatar kab hoga

चौथा अवतार है नृसिंह यानी आधा जानवर आधा मनुष्य, जिसका मतलब है कि अब मनुष्य अपने पैरो पर खड़ा हो गया था पर वह अभी भी जानवरों की भांति ही जंगलों में रहता था।
नृसिंह के बाद आता है वामन अवतार, भगवान का यह अवतार बौना था जोकि विकास की इस यात्रा में मानव के मानसिक व शारीरिक अधूरेपन को दर्शाता है।


इसके बाद है परशुराम अवतार, भगवान का यह अवतार मनुष्य के उस पड़ाव की ओर संकेत करता है जब वे औज़ारों व हथियारों से शिकार करता था और गुफाओं में रहता था।
इसके बाद आता है राम अवतार, जिन्हें पुरुषोत्तम कहा गया जिससे यह बात साफ हो जाती है कि सांतवे स्तर पर मनुष्य गुफाओं से निकलकर एक समाज में रहने लगा और पूर्ण रूप से मानव बना।

kalki avatar kab hoga

फिर है कृष्ण अवतार, जो हमें धर्म-अधर्म, राजनीति, कूटनीति आदि का ज्ञान देकर गया और डार्विन की थ्योरी भी यही कहती है कि एक सभ्य समाज में रहने के बाद मनुष्य को उस समाज की बुराईयों से भी लड़ना पड़ा।


उसके बाद आता है बुद्ध अवतार, यह अवतार सामाजिक बुराईयों और इस माया में फंस चुके मानव को अध्यात्म की ओर ले गया।
और अंत में आता है कल्कि अवतार जो इस दुनिया को खत्म करके पुन: निर्माण करेगा जैसा कि साइंटिस्ट भी कहते हैं कि कुछ समय बाद यह यूनिवर्स पूरी तरह से खत्म होकर दोबारा बनेगा।


खैर यह बात तो हो गई भगवान विष्णु के दशवतार की और डार्विन की थ्योरी इससे प्रेरित होने की पर अब अंत में हम आपको एक स्पष्ट बात बता देना चाहते हैं कि जैसे कुछ वीडियोंज़ या आर्टीकल ये दावा करते हैं कि भगवान कल्कि का यूपी के एक शहर में जन्म हो चुका है तो ऐसा कुछ भी नहीं है। कल्कि भगवान कलयुग के बिलकुल अंत में आएंगे जो कि अभी बहुत दूर है इसलिए ऐसी झूठी बातों को सच न मानें और इस छलावे से दूर रहें।

उम्मीद करते है कि आपको “kalki avatar kab hoga” से जुड़ी सभी जानकारी अच्छी लगी होगी अगर आपको हमारा ये आर्टिकल kalki avatar kab hoga पसंद आया और अपने कुछ सीखा तो पोस्ट को अपने दोस्तो के साथ शेयर करे ताकि वो भी के बारे में सही से जान और समझ पाएं

Share This Article
ये लेख इंड टॉक टीम के विभिन्न लेखको द्वारा लिखें गये है इसमें हम स्पष्ट करना चाहते हैं कि सभी लेख पुरी तरह से तथ्यों आधार पर हैं। हमारा उद्देश्य हमारे पाठकों तक सबसे विश्वसनीय खबरें पहुंचाना है।।