Net worth गिरिराज सिंह , हिंदू स्वाभिमान यात्रा जानिए पूरी जानकारी!

Subhra kanta
5 Min Read
Net worth

Net worth हेलो दोस्तों! आज हम आपको एक ऐसी शख्सियत के बारे में बताने जा रहे है जो अपनी हिंदु स्वाभिमान यात्रा आरम्भ करने जा रहे है। जी हाँ इनका नाम गिरिराज सिंह जी है। बिहार के केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह जी Giriraj Singh Hindu Swabhiman Yatra की हिंदू स्वाभिमान यात्रा शुरु हो गयी है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गिरिराज सिंह जी अपनी यह यात्रा भागलपुर से शुरु की है। आपको यह भी बता दे कि ये यात्रा भागलपुर से होते हुए सीधा कटिहार और फिर पूर्णिया, अर्रिया एवं किशनगंज तक पहुँच जाएगी। 

Net worth

Net worth

अंगप्रदेश में स्थित भागलपुर और सीमांचल सहित कई जिलों तक यह यात्रा का उद्देश्य केवल हिंदुओ को एक जागरूकता देना है। इसी के साथ यह यात्रा का मकसद हिंदुओ को एक साथ करना और एकजुटता बनाये रखना है। इसी के साथ हिंदुओ पर और उनके देवी देवताओं की प्रतिमा पर जो पत्थरबाजी हो रही है उसका मुँह तोड़ जवाब देने के लिए गिरिराज सिंह जी ने हिंदुओ का समर्थन करते हुए हिंदू स्वाभिमान यात्रा शुरु हो गयी है। सभी जिला स्कूलों में इस यात्रा को लेकर भव्य आयोजन भी किया जाएगा। सभी हिंदु इस आयोजन में नजर आएंगे। 

अब हम आपको गिरिराज सिंह जी के बारे में कुछ जरूरी जानकारी देने जा रहे है जो आपको पता होना चाहिये जैसे कि गिरीराज सिंह Biography, गिरीराज सिंह Net Worth, गिरीराज सिंह Income, गिरीराज सिंह Career और सभी जरूरी बातें। तो देर किस बात की? चलिए शुरु करते है!!!

Lakhpati Didi Yojana: सरकार इस योजना फ्री में हर महिला को बैंक खाते में पांच लाख

गिरीराज सिंह Biography

गिरीराज सिंह Biography: गिरीराज सिंह जी एक भारतीय राजनेता है जो हाल में 2024 के 21वे Textile Minister के पद पर कार्यरत है। गिरिराज जी बेगूसराय लोकसभा की 17वी और 18वी लोक सभा में Member of Parliament भी है। वह बिहार सरकार में Cooperative Minister, Animal Husbandry और Fisheries Resources Development के लिए कार्य कर चुके है। 

गिरिराज सिंह जी का जन्म 8 सितम्बर 1952 को Barahiya, Bihar, India में हुआ था। 2024 के हिसाब से गिरिराज सिंह की उम्र 72 वर्ष की है। गिरिराज जी भारतीय जनता पार्टी से सम्बन्धित कार्यकर्ता है। उनके पिता का नाम Ramavtar Singh और माता का नाम Tara Devi है। गिरिराज सिंह जी एक भूमिहर परिवार से belong करते है। 

गिरिराज सिंह जी ने 1971 में Magadh University से अपना ग्रेजुएशन पूरा किया है। इसके बाद उन्होंने उमा सिंहा से शादी की और उनकी एक बेटी भी है। भारतीय राजनैतिक दल में गिरिराज सिंह जी अपनी controversial presence के लिए जाने जाते है। 

गिरीराज सिंह Career

गिरीराज सिंह Career: गिरिराज सिंह जी ने 2005 से लेकर 2010 तक Cooperative Minister और 2010 से लेकर 2013 तक Animal Husbandry minister के तौर पर कार्य किया था। शुरुआत से ही गिरिराज सिंह जी भारत प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के समर्थन में खड़े रहते थे। मई 2019 में गिरिराज सिंह Cabinet Minister बन चुके थे। इसके बाद 2021 में Rural Development के Minister और Panchayati Raj के Minister बने। 

गिरिराज सिंह जी नई दिल्ली के रहने वाले व्यक्ति है। पेशे से देखा जाए तो सिंह जी एक Politician है। लोक सभा 2024 में गिरिराज सिंह जी बहुमत से Begusarai Lok Sabha constituency से Union Minister बन गए। लोक सभा चुनाव में अपने प्रतिद्वंदी अवधेश कुमार राय को गिरिराज सिंह जी ने कुल 81480 वोटों से हराया था और Union Minister का पद हासिल किया। 

गिरीराज सिंह Net Worth

गिरीराज सिंह Net Worth: गिरिराज सिंह जी की नेट वर्थ के बारे में बात करे तो वह बहुत ज्यादा है। गिरिराज सिंह जी की नेट वर्थ करीबन 13.42 करोड़ रुपये की है। उनके पास 14.32 करोड़ रुपये की assets है। साथ ही 90 लाख़ रुपये की liability भी है। 

Share This Article