Diwali 2023 Puja Time: दिपावली के पूजन शुभ मुहूर्त और वो समय जब बसेंगी मां लक्ष्मी का विशेष कृपा

TEAM IND TALK
3 Min Read
Diwali 2023 Puja Time

Diwali 2023 Puja Time: इस बार दीपावली पुजा का समय मुहुर्त क्या और इस बार दीपावली पर वो संयोग बन रहा जो कि पिछले 700 सालों से नहीं बना था।इस बार दीपावली बहुत ही शुभ योग में मनाई जाएगी। दिपावली पर 5 तरह के राजयोगों का निर्माण हो रहा है।इसलिए इस बार की दिपावली बहुत ही खास रहने वाली है। दिवाली पर घरों में दीये जलाने और रोशनी करने करने का विशेष महत्व होता है। इसके अलावा दिपावली की शाम और रात के प्रहर में मां लक्ष्मी की पूजा करने का विधान है। हिंदू पंचांग के मुताबिक दिपावली का फेस्टिवल और मां लक्ष्मी की पूजा कार्तिक माह के अमावस्या तिथि पर प्रदोष काल और स्थिर लग्न किया जाता है। इस बार दीपावली पर लक्ष्मी-गणेश की पूजन के लिए दो शुभ मुहूर्त रहेगा। आइए जानते हैं विस्तार पुर्वक दिवाली पर लक्ष्मी पूजा के लिए कौन सा और कितने बजे का पूजा का मुहूर्त रहेगा। 

Diwali 2023 Puja Time

दिवाली 2023 अमावस्या तिथि 

हिंदू कैलेंडर के मुताबिक दिवाली का पर्व कार्तिक कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि पर मनाया जाता है। वैदिक पंचांग की गणना के मुताबिक इस बार अमावस्या तिथि 12 नवंबर को दोपहर 02:44 बजे से शुरू हो जाएगी जो अगले दिन यानी 13 नवंबर, सोमवार को दोपहर 02:56 बजे समाप्त होगी। जैसा कि आप जानते हैं कि दिपावली पर लक्ष्मी पूजा हमेशा अमावस्या तिथि के प्रदोष काल में मनाई जाती है। इस कारण से 12 नवंबर को प्रदोष काल में लक्ष्मी-गणेशजी की पूजा होगी। 

Diwali Sale 2023: 2023 में दिवाली की कार सेल।

प्रदोष काल का मुहूर्त

प्रदोष काल 12 नवंबर 2023- सायंकाल 05:11 से 07:39 बजे तक

वृषभ काल (स्थिर लग्न) -05:22 बजे से 07:19 बजे तक 

निशीथ काल का शुभ पूजा मुहूर्त

दिपावली के रात को महालक्ष्मी पूजा के लिए यह निशीथ काल मुहूर्त भी अच्छा माना जाता है। निशीथ काल का मुहूर्त 11:39 बजे से रात्रि 12:30 बजे तक रहेगा। जिसकी अवधि लगभग 52 मिनट की होगी।

पूजन सामग्री

लक्ष्मी-गणेश की प्रतिमा

गंगा जल

दूध

दही

घी

शहद

फूल

अक्षत

धूप

दीप

फल

मिठाई

पूजन के लाभ

दीपावली के दिन लक्ष्मी-गणेश पूजन करने से घर में सुख-समृद्धि और धन-धान्य की वृद्धि होती है। इस दिन लक्ष्मी जी की कृपा से घर में सभी प्रकार के सुख-शांति का वास होता है।

अंत आप सभी को इंड टॉक न्यूज़ तरफ़ से दिपावली की हार्दिक शुभकामनाएं।

Share This Article
ये लेख इंड टॉक टीम के विभिन्न लेखको द्वारा लिखें गये है इसमें हम स्पष्ट करना चाहते हैं कि सभी लेख पुरी तरह से तथ्यों आधार पर हैं। हमारा उद्देश्य हमारे पाठकों तक सबसे विश्वसनीय खबरें पहुंचाना है।।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.